दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणाप्रदेश

CBI की बड़ी कार्रवाई, PESO के 2 अधिकारी समेत 4 गिरफ्तार

नई दिल्ली : CBI ने 10 लाख की रिश्वत लेने और देने के आरोप में Petrolium and Explosives Safety Organization के दो अधिकारियों समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. छापेमारी में एजेंसी ने इनके पास से 2.7 करोड़, सोने के बिस्किट और दस्तावेज बरामद किये हैं.

सीबीआई को इस बात की जानकारी मिली थी कि PESO यानी Petrolium and Explosives Safety Organizations के कुछ अधिकारी बिचौलिये के जरिये रिश्वत लेकर प्राइवेट कंपनी और लोगों को फायदा पहुंचा रहे हैं. इसी जानकारी के बाद सीबीआई ने राजस्थान के चितौड़गढ़ की कंपनी M/s Shiv Sakti Chemical Pvt Ltd, इसके मालिक देवी सिंह, बिचौलिये प्रियदर्शन दिनकर देशपांडे और PESO के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

हो रही थी बड़ी डील : जानकारी मिली थी कि देवी सिंह को अपनी कंपनी को मिले लाइसेंस के बदले Electronic Detonator की कैपेस्टी को मार्च 2024 तक 75 फीसदी तक इस्तेमाल करने की मंजूरी चाहिये जो बिचौलिया प्रियदर्शन करवा सकता है. इसके बदले 10 लाख रुपये रिश्वत की बात कही गयी जो PESO के अधिकारियों को काम के बदले दिये जाने थे.

चार आरोपी गिरफ्तार : काम हो जाने की गारंटी के बाद देवी सिंह किशनगढ़ से नागपुर पहुंचा और वहां पर 10 लाख का इंतजाम किया और बिचौलिये प्रियदर्शन के साथ PESO के अधिकारियों के पास पहुंचा जहां सीबीआई ने चारों को रिश्वत के पैसों के साथ गिरफ्तार किया. सीबीआई ने इस मामले में देवी सिंह, बिचौलिया प्रियदर्शन दिनकर देशपांडे, PESO के डिप्टी चीफ कंट्रोलर विवेक कुमार और अशोक कुमार को गिरफ्तार किया.

नागपुर में छापेमारी : गिरफ्तारी के बाद एजेंसी ने बिचौलिये प्रियदर्शन के नागपुर में घर से छापेमारी में 1.19 करोड़ कैश, सोने और चांदी के बिस्किट और दस्तावेज बरामद किये और PESO के अधिकारियों के घर से 88 लाख और दस्तावेज बरामद किये गये. सभी आरोपियों को गिरफ्तारी के बाद नागपुर की अदालत में पेश कर 6 जनवरी तक हिरासत में लिया गया है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *