Xpoz-स्पेशलप्रदेशयूपी एवं उत्तराखंड

अयोध्या धाम में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा पर सुरक्षा की अभूतपूर्व तैयारी 

अयोध्या-NewsXpoz : श्री राम जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी में उस दिन की सुरक्षा भी शामिल है. इसके लिए पूरे अयोध्या की सुरक्षा को रेड जोन और येलो जोन में बांटा गया है. राम मंदिर रेड जोन में होगा, राम मंदिर और मंदिर परिसर की सुरक्षा में 6 कंपनी सीआरपीएफ, 3 कंपनी पीएसी, 9 कंपनी एसएसएफ, 300 पुलिसकर्मी, फायर सर्विस के 47 जवान, एलआईयू के 38 जवान, रेडियो पुलिस के 40 जवान तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वायड की दो टीम भी तैनात होंगी. एंटी सबोटाज स्क्वायड की दो टीम, पीएसी की एक कमांडो यूनिट भी रहेगी. एटीएस, एसटीएफ की एक-एक यूनिट के साथ एनएसजी, केंद्रीय एजेंसियों की तैनाती भी रहेगी.

अधिकारियों के बीच समन्वय बैठक : असल में अयोध्या की सुरक्षा को लेकर जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और सुरक्षा अधिकारियों के बीच समन्वय बैठक हुई है. यलो जोन में हनुमानगढ़ी और कनक भवन होंगे. यलो जोन की सुरक्षा में – 34 सब इंस्पेक्टर,71 हेड कांस्टेबल, 312 कांस्टेबल रहेंगे तैनात. 90 करोड़ रुपये अयोध्या की सुरक्षा और सुरक्षा उपकरण पर खर्च होंगे. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एआई बेस्ड सिस्टम भी अयोध्या में लगेगा

क्यूआर कोड वाले आमंत्रण कार्ड से प्रवेश : 22 जनवरी के पर प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अतिथियों को विशेष सिक्योरिटी के क्यूआर कोड वाले आमंत्रण कार्ड से प्रवेश दिया जाएगा. जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट चयनित 7000 अतिथियों को ही यह कार्ड उपलब्ध करा रहा है. इसके साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले कई अतिथि विशेष चार्टर्ड प्लेन से अयोध्या पहुंचेंगे जिसको लेकर जिला प्रशासन और सुरक्षा के अधिकारी विशेष सुरक्षा व्यवस्था को तैयार करने में लगे हुए हैं.

घरों-स्टेडियम और मंदिरों से लाइव प्रसारण भी होगा : बता दें कि लंबे इतिहास और संघर्ष के बाद राम मंदिर बन रहा है. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन कर रहे हैं. इस दिन प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा और पूरे देश में लोग अपने घरों-स्टेडियम और मंदिरों से लाइव प्रसारण भी देखेंगे. बताया गया कि इसको लेकर मोदी योगी के सपनों की अयोध्या तो बनी रही है, लेकिन राम मंदिर आंदोलन और गौ रक्षा पीठ के तीन पीढ़ियों का तप भी शामिल है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब तक 35000 करोड़ की परियोजनाएं अयोध्या में दी हैं.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *