प्रदेशबिहार-बंगाल एवं ओडिशाराजनीति

आज झारखंड आएंगे PM मोदी, 7200 करोड़ की परियोजनाओं का होगा शिलान्यास-उद्घाटन 

नई दिल्ली-NewsXpoz : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से झारखंड का दो दिवसीय दौरा करेंगे। वह मंगलवार को रांची आएंगे और 15 नवंबर को खूंटी जाएंगे। वे बुधवार को उलिहातु में आदिवासी नायक बिरसा मुंडा की जयंती पर उनकी जन्मस्थली से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखाएंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त करेंगे जारी : पीएम मोदी इस दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18 हजार करोड़ रुपये की 15वीं किस्त भी जारी करेंगे। प्रत्यक्ष लाभ भुगतान के तहत आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खाते में यह राशि जाएगी।

विकास की कई परियोजनाएं : प्रधानमंत्री रेल, सड़क, शिक्षा, कोयला, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे कई क्षेत्रों की 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित और शिलान्यास भी करेंगे। इनमें एनएच 133 के महगामा-हंसडीहा खंड के 52 किमी लंबे हिस्से को चार लेन में बदलने, एनएच114 ए के बासुकीनाथ-देवघर खंड के 45 किलोमीटर लंबे हिस्से को चार लेन करना, केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट और आईआईटी रांची का नया शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन शामिल है।

मोदी कल करेंगे पीएम पीवीटीजी विकास मिशन का शुभारंभ : साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनजातीय गौरव दिवस पर बुधवार को आदिवासी सशक्तीकरण के लिए पीएम पीवीटीजी विकास मिशन की शुरुआत करेंगे। इसके तहत सरकार विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के लिए 24,000 करोड़ रुपये की योजना शुरू करेगी। इससे 28 लाख आदिवासियों का समग्र विकास होगा।

वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में, पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए मिशन शुरू करने की घोषणा की गई थी। 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 75 पीवीटीजी निवास करते हैं, जिनकी आबादी करीब 28 लाख है। ये जनजातियां दूरस्थ व दुर्गम वन क्षेत्रों में बिखरी बस्तियों में रहती हैं। इसलिए उन तक सड़क एवं दूरसंचार कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षित आवास, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण तथा स्थायी आजीविका के मौकों तक बेहतर पहुंच जैसी बुनियादी सुविधाएं देने के लिए यह योजना बनाई गई है।

मिशन को ऐसे बनाया जाएगा सफल : मिशन को नौ मंत्रालयों के 11 हस्तक्षेपों के साथ कार्यान्वित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, पीएमजीएसवाई, पीएमजीएवाई, जल जीवन मिशन आदि के तहत दूरस्थ बस्तियों को कवर करने के लिए कुछ मानदंडों में ढील दी जाएगी। पीएमजेएवाई, सिकल सेल रोग उन्मूलन, टीबी उन्मूलन, शत-प्रतिशत टीकाकरण, सुरक्षित मातृत्व योजना, मातृ वंदना योजना, पीएम पोषण, जनधन योजना आदि के लिए अलग से संतृप्ति सुनिश्चित की जाएगी।

बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को जनजातीय गौरव दिवस के रूप मेें मनाया जाता है। दो महीने तक चलने वाली यात्रा में कहानियों, नुक्कड़ नाटकों और प्रश्नोत्तरी के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं से होने वाले लाभों को देश के दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचाया जाएगा। केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, बिरसा मुंडा न केवल स्वतंत्रता सेनानी थे, बल्कि एक समाज सुधारक भी थे। प्रधानमंत्री मोदी उनकी धरती से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री का मानना है कि आदिवासी समाज और क्षेत्र का विकास किए बिना देश के विकास की यात्रा पूरी नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि यात्रा देश के सभी पंचायतों और क्षेत्रों तक पहुंचेगी।

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *