Xpoz-स्पेशलदिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणादेश-विदेश

आज देश में 75वें गणतंत्र दिवस की धूम, कर्तव्य पथ पर दिखेगी झांकियां 

नई दिल्ली-NewsXpoz : देश आज 75वां गणतंत्र दिवस बड़ी धूमधाम से मना रहा है. आज कर्तव्य पथ पर विविधता की झांकियां दिखेंगी. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि हैं. कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड इस बार खास होगी। अभी तक हमेशा परेड की शुरुआत सैन्य बैंड के साथ होती आई है, लेकिन इस बार देशभर की 100 महिला सांस्कृतिक कलाकार पारंपरिक वाद्यों के साथ परेड का आगाज करेंगी।

परेड का समय और स्थान : गणतंत्र दिवस परेड का मुख्य आयोजन आज सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा, जो करीब 12 बजे तक चलेगा। परेड नई दिल्ली में कर्तव्य पथ से लेकर नेशनल स्टेडियम तक जाएगी, जिसकी दूरी पांच किलोमीटर है।

13,000 विशेष मेहमानों को आमंत्रण : इस साल परेड में शामिल होने के लिए करीब 13 हजार विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। ये वे लोग हैं जिन्होंने सरकार की करीब 30 प्रमुख योजनाओं का लाभ उठाया है। इसके अलावा पेटेंट हासिल करने वाले विशेषज्ञों, इसरो की महिला वैज्ञानिकों, स्वतंत्रता सेनानियों, किसानों और आदिवासी समुदाय के लोगों को भी निमंत्रण दिया गया है। इसका उद्देश्य सरकार के जनभागीदारी के दृष्टिकोण के अनुरूप जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में भाग लेने का अवसर प्रदान करना है। कर्तव्य पथ पर परेड देखने के लिए 77 हजार सीटों की क्षमता है। इनमें से आम जनता के लिए 42 हजार सीट टिकटों के जरिये बुक की जाती हैं।

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस की दी शुभकामनाएं।

ब्लिंकन ने भी दी शुभकामनाएं : अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी शुक्रवार को भारत को 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं हैं। उन्होंने कहा कि ‘संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से मैं भारतीयों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। दुनिया का सबसे बड़ा संविधान भारत का है। भारत के लोगों को खास दिन पर जश्न मनाने के लिए बधाई।’

रूस ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं : इसके अलावा, भारत में पदस्थ रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने भी भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं हैं। रूसी अधिकारी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई। हम भारतीय मित्रों की समृद्धि, कल्याण और उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। भारत जिंदाबाद। रूसी-भारतीय दोस्ती जिंदाबाद।

अमेरिका ने दी बधाई : संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं हैं। उन्होंने भारत को अपना प्रमुख साझेदार बताया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हम दोनों देश कई प्रमुख क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *