देश-विदेश

इक्वाडोर : लाइव प्रसारण के दौरान टीवी स्टूडियो में घुसे हथियारबंद बदमाश 

क्विटो : इक्वाडोर में हालात काफी बिगड़ गए हैं। यहां नकाबपोश लोग एक टेलीविजन चैनल के सेट पर घुस गए। इन्होंने लाइव प्रसारण के दौरान बंदूकें और विस्फोटक दिखाकर लोगों को डराने की कोशिश की। इसपर राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ ने तुरंत हमलावरों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का आदेश दिया। साथ ही एलान कर बताया कि देश ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ में प्रवेश कर गया है।

लोगों में मचा हड़कंप : बंदूकों से लैस और डायनामाइट की छड़ों की तरह दिखने वाले ये लोग बंदरगाह शहर गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन के स्टूडियो में घुस गए और चिल्लाने लगे कि उनके पास बम हैं। पीछे से गोलियों से मिलती-जुलती आवाजें सुनाई दे रही थीं। एक महिला को गोलियों की आवाज के बीच यह कहते हुए सुना गया कि गोली मत मारो, प्लीज गोली मत मारो।

घुसपैठियों ने लोगों को जमीन पर लेटने को मजबूर कर दिया और स्टूडियों की लाइट बंद होने के बाद दर्द से चिल्लाते हुए सुना जा सकता था। हालांकि लाइव प्रसारण जारी रहा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि स्टेशन का कोई कर्मी घायल हुआ है या नहीं। वहीं, टीसी के एक कर्मचारी ने एक व्हाट्सएप संदेश में बताया कि नकाबपोश लोग ऑन एयर हैं। वे हमें मारने के लिए आए हैं। प्लीज भगवान ऐसा न होने दें।

यह है मामला : गौरतलब है, इक्वाडोर में रविवार को गिरोह के एक शक्तिशाली सदस्य के जेल से फरार होने के मद्देनजर कई हमले किए गए हैं। गिरोह ने युद्ध का एलान किया है। इसके कुछ घंटों बाद ही राष्ट्रपति ने देश को ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ की स्थिति में घोषित कर दिया है। हालातों को बिगड़ते हुए राष्ट्रपति ने फैसला लिया था कि वह देश में आपातकाल की स्थिति घोषित करेंगे। सोमवार को नोबोआ ने 60 दिनों के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति का आदेश दिया था। इसके बाद सरकार ने रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू भी लगा दिया।

इन्हें किया आतंकवाद घोषित : कोकीन के शीर्ष निर्यातकों कोलंबिया और पेरू के बीच लंबे समय से एक शांतिपूर्ण पनाहगाह रहे इक्वाडोर में हाल के वर्षों में हिंसा काफी हिंसा देखने को मिली है क्योंकि मैक्सिकन और कोलंबियाई कार्टेल से संबंध रखने वाले दुश्मन गिरोह नियंत्रण के लिए लड़ाई कर रहे हैं। बंदूकधारियों के टीवी स्टेशन पर हमला करने के तुरंत बाद, नोबोआ ने देश में सक्रिय 20 ड्रग तस्करी गिरोहों को आतंकवादी समूहों के रूप में नामित किया।

मैंने सैनिकों को … : नोबोआ ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘मैंने सशस्त्र बलों को इन समूहों को बेअसर करने के लिए सैन्य अभियान चलाने का आदेश दिया है।’ इसके तुरंत बाद, इक्वाडोर के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने बताया कि अधिकारियों ने सभी नकाबपोश घुसपैठियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन लोगों के पास मौजूद बंदूकें और विस्फोटक जब्त कर लिए हैं।’ हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *