देश-विदेश

इजरायल का हमास के खिलाफ कार्रवाई तेज, 450 से अधिक ठिकाने तबाह

नई दिल्ली-NewsXpoz : इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. इसी बीच उसने हमास के आतंकी ठिकानों पर भीषण हमला किया है. इजरायल की तरफ से बताया गया है कि बीते 24 घंटे में इजरायली सेना ने हमास के 450 से अधिक ठिकानों को तबाह कर दिया है. इनमें आतंकवादी शिविर, सैन्य ठिकाने, निगरानी चौकी, मिसाइल प्रक्षेपण स्थल और अन्य महत्वपूर्ण स्थान शामिल हैं. इसके अलावा एक आतंकी कमांडर जमाल मूसा को भी ढेर कर दिया है. इजरायली सेना ने हमास के कई सैन्य ठिकानों पर भी कब्जा कर लिया है. इन ठिकानों में आतंकवादियों को प्रशिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केंद्र भी शामिल हैं. इजरायली सेना ने गाजा में स्थित आतंकवादियों के भूमिगत सुरंगों को भी नष्ट कर दिया है.

गाजा पट्टी में तनाव और बढ़ गया : असल में इजरायली सेना ने कहा है कि उसने आईएसए और आईडीएफ खुफिया एजेंसियों की मदद से हमास के एक आतंकवादी कमांडर जमाल मूसा को भी मार गिराया है. मूसा हमास के विशेष सुरक्षा अभियानों के लिए जिम्मेदार था. इस कार्रवाई से गाजा पट्टी में तनाव और बढ़ गया है. हमास ने इजरायली हमलों का जवाब देने की धमकी दी है. उधर गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि रविवार रात इजरायल के हवाई हमलों में आठ फिलिस्तीनी मारे गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मृतकों में से चार आइज़ हॉस्पिटल में थे जबकि बाकी चार पीडियाट्रिक रैंटिसि हॉस्पिटल में थे. बयान में कहा गया है कि इजरायली हवाई हमले ने गाजा शहर में एकमात्र मनोरोग अस्पताल को भी नष्ट कर दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मनोरोग अस्पताल, आंखों का अस्पताल और रान्तिसी अस्पताल पास में ही स्थित हैं.

पत्थरबाजों और दंगाइयों पर गोली चलाई : इजरायल रक्षा बल आरोप लगाता रहा है कि गाजा के अस्पताल हमास के आतंकी ठिकानों के रूप में काम कर रहे हैं, जिसमें कई भूमिगत सुरंगें हैं. वहीं आईडीएफ और इजरायल सुरक्षा एजेंसी ने रात भर छापेमारी करते हुए वेस्ट बैंक से आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में 38 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है. एक बयान के मुताबिक गिरफ्तार 38 लोगों में से पांच हमास के आतंकवादी हैं. आईडीएफ ने वेस्ट बैंक, हलहुल और बेत आनन के गांवों में फिलिस्तीनी पत्थरबाजों और दंगाइयों पर भी गोली चलाई. इस बीच, इजरायली एनजीओ येश दीन ने कहा कि इजरायली निवासियों ने वेस्ट बैंक में 62 जगहों पर फिलिस्तीनियों पर हमला किया है.

सर्दियों के लिए कमर कस ली : इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को कहा कि उसने गाजा में तैनात सैनिकों को 1,29,000 सर्दी में पहनने के लिए जैकेट और 3,69,000 छोटे डिस्पोजेबल गर्म बैग सौंपे हैं. एक बयान में, आईडीएफ ने कहा कि उसने सर्दियों के दौरान लड़ाई के लिए कमर कस ली है. अभी पता नहीं ये युद्ध कब तक चलेगा, इसके चलते कहा जा रहा है कि आईडीएफ को सर्दियों में भी लड़ाई लड़नी पड़ सकती है. हालांकि, आईडीएफ अधिकारियों ने मीडियाकर्मियों को बताया कि सैनिकों को आपूर्ति ठीक से भेजी गई है. आईडीएफ के अनुमान के मुताबिक, चूंकि गाजा में जमीनी आक्रमण 27 अक्टूबर को शुरू हुआ था, इसलिए लड़ाई दिसंबर तक जारी रह सकती है, जिसका मतलब है कि तब तक सर्दी पीक पर पहुंच जाएगी.

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *