प्रदेशयूपी एवं उत्तराखंड

उत्तरकाशी पहुंचे PM मोदी के प्रमुख सचिव, बचाव कार्य का लेंगे जायजा

उत्तरकाशी : बीआरओ के फार्मर इंजीनियरिंग चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह ने कहा कि वर्टिकल ड्रिलिंग 31 मीटर हो चुकी है। जबकि 8 एमएम का पाइप 70 मी ड्रिल किया गया है यह पाइप भी वर्टिकल ड्रिलिंग के तहत लाइफलाइन के लिए डाला जा रहा है। इसके अलावा सुरंग के अंदर एस्केप टनल का करीब डेढ़ मीटर हिस्सा भी काटा जा रहा है, जो औगर ड्रिलिंग के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद मैन्युअल ड्रिलिंग होनी है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह खोज बचाओ का निरीक्षण करने के लिए सिलक्यारा सुरंग और उसके आसपास ही रेस्क्यू ऑपरेशन प्वाइंट पर पहुंचे। सिलक्यारा सुरंग के गेट के पास बौखनाग देवता मंदिर में मजदूरों की सलामती और जल्द से जल्द बाहर निकलने के लिए पुरोहित ने करीब 2 घंटे पूजा-अर्चना की।

सुरंग में फंसे श्रमिकों के लिए नाश्ता भेजा गया है। आज नाश्ते में ब्याइल एग, ब्रेड, दलिया, जैम भेजा गया है । इसके अलावा 41 पैकेट सत्तू के लड्डू भी भेजे जा रहे हैं एक पैकेट में चार लड्डू है। उत्तरकाशी में चल रहे बचाव कार्य में प्लान बी के तहत सुरंग के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग 28 मीटर हो चुकी है। मजदूरों तक पहुंचने के लिए 86 मीटर ड्रिलिंग होनी है।

सिलक्यारा सुरंग में 16 दिन से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी है। वहीं अब सिलक्यारा सुरंग के मुहाने के ठीक ऊपर पानी का रिसाव बढ़ गया है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *