खेल

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 3 विकेट से दी मात, मैक्सवेल ने छीन ली असंभव सी जीत

मुंबई-NewsXpoz : ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान के चौथे बड़े उलटफेर करने के इरादों पर पानी फेरते हुए 3 विकेट से मात दे दी है. कंगारू टीम ने खतरनाक ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के जबड़े से असंभव सी जीत को छीन लिया है. ग्लेन मैक्सवेल ने लंगड़ाते हुए संभवत: अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेली है. ग्लेन मैक्सवेल ने बिना दौड़े सिर्फ चौके और छक्कों के दम पर कंगारुओं की नैया को पार लगाने का काम किया है. ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 128 गेंदों पर नाबाद 201 रनों की विस्फोटक पारी खेली है. ग्लेन मैक्सवेल की पारी में 21 चौके और 10 छक्के शामिल रहे.

मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के जबड़े से छीन ली असंभव सी जीत : टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 291 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 292 रनों का टारगेट रखा. अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने सबसे ज्यादा 129 रन बनाए, जबकि राशिद खान ने 18 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए. वहीं, मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एडम जाम्पा को 1-1 विकेट मिला. अफगानिस्तान के 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैक्सवेल (128 गेंद में 201 रन, 21 चौके, 10 छक्के) ने दोहरा शतक जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन पर सात विकेट गंवाने के बावजूद 46.5 ओवर में सात विकेट पर 293 रन बनाकर जीत दर्ज की.

मुजीब ने मैक्सवेल का कैच टपकाया था : ग्लेन मैक्सवेल ने पैट कमिंस (68 गेंद में नाबाद 12) के साथ आठवें विकेट के लिए 202 रन की अटूट साझेदारी की जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में अंतिम तीन विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस साझेदारी में मैक्सवेल के दबदबे का अंदाजा इससे लगता है कि उनका योगदान इसमें 179 रन का रहा. मैक्सवेल ने मुजीब उर रहमान पर लगातार तीन छक्के और एक चौका जड़कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचाया. इससे पहले मुजीब ने ही उनका कैच टपकाया था.

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 292 रनों का टारगेट : 21 साल के इब्राहिम जादरान मंगलवार वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने जिससे टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट पर 291 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. सलामी बल्लेबाज जादरान ने 143 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 129 रन की पारी खेली. अफगानिस्तान की टीम अंतिम पांच ओवर में 64 रन जोड़ने में सफल रही. राशिद खान ने डेथ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंद में नाबाद 35 रन बनाए.

इब्राहिम जादरान ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास : चार साल पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 21 साल के इब्राहिम जादरान ने वानखेड़े स्टेडियम में अपनी टीम के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अपने सिर्फ 26वें मैच में पांचवां शतक जड़ा. वह वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले भी अपने देश के पहले बल्लेबाज हैं. इससे पहले वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की ओर से सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर समीउल्लाह शिनवारी के नाम था, जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप के दौरान डुनेडिन में स्कॉटलैंड के खिलाफ 96 रन बनाए थे.

अफगान बल्लेबाजों ने जमकर बरसाए रन : जादरान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के फैसले को सही साबित किया और बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर नाबाद वापस लौटते हुए अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. गेंदबाजों को विकेट से मदद नहीं मिल रही थी और अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने सतर्क शुरुआत की. रहमानुल्लाह गुरबाज (21) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब उन्होंने आठवें ओवर में जोश हेजलवुड(39 रन पर दो विकेट) पर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर मिशेल स्टार्क को आसान कैच थमाया.

राशिद खान ने अंत में मचाया तूफान : जादरान और रहमत शाह (30) ने दूसरे विकेट के लिए 100 गेंद में 83 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला और अफगानिस्तान के लिए अच्छा मंच तैयार किया. बीच के ओवरों में अजमतुल्लाह उमरजई ने 18 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 22 रन की पारी खेलकर रन गति में इजाफा करने की कोशिश की. उन्हें लेग स्पिनर एडम जंपा (58 रन पर एक विकेट) ने आउट किया जो वर्ल्ड कप में अब तक 20 विकेट चटका चुके हैं. राशिद खान ने अंत में 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 35 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *