दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणाप्रदेश

किसानों की महापंचायत आज, नोएडा-ग्रेनो में धारा 144 लागू

नोएडा : नोएडा प्राधिकरण के बाहर धरने पर बैठे किसान आज बुधवार को महापंचायत करेंगे। यहां से 8 फरवरी को किसानों ने एक बार फिर दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया है। किसान संगठन अपनी मांगों के लिए कल गुरुवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। किसान जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

इसके साथ ही किसानों ने दिल्ली के संसद भवन का घेराव करने की चेतावनी भी दी है। किसानों की महापंचायत और दिल्ली मार्च को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस अलर्ट हो गई है। इस संबंध में पुलिस कमीश्नरेट ने सीआरपीसी (CRPC) की धारा-144 के तहत 7 और 8 फरवरी को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सख्त पाबंदिया लगा दी हैं।

इसके साथ ही कई मार्गों पर डाइवर्जन की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। आज महापंचायत में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में किसान अपने ट्रैक्टर और निजी वाहनों से ग्रेटर-नोएडा विकास प्राधिकरण कार्यालय पर पहुंचेंगे।

ऐसे में सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर, 130 मीटर एवं ग्रेटर-नोएडा के अन्य मार्गो पर आवश्यकतानुसार यातायात का डायवर्जन किया जाएगा।

बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान संगठन दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले बढ़े हुए मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर किसान समूहों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए बुधवार को ‘किसान महापंचायत’ और गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद तक विरोध मार्च का आह्वान किया है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *