देश-विदेश

गाजा में सैन्य कार्रवाई को लेकर अमेरिका ने इस्राइल को दी हिदायत

नई दिल्ली : गाजा में इस्राइल की जमीनी कार्रवाई को लेकर अमेरिका ने हिदायत दी है। अमेरिका ने इस्राइली सरकार से कहा, दक्षिणी गाजा में किसी भी जमीनी कार्रवाई से नागरिक विस्थापन को सीमित किया जाना चाहिए। वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा, बाइडन प्रशासन ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि इस्राइल द्वारा आतंकी समूह हमास पर की जा रही कार्रवाई में फलस्तीनी नागिरकों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

बता दें इस्राइल द्वारा गाजा पर की जा रही कार्रवाई को लेकर अंतरराष्ट्रीय दवाब बढ़ रहा है। कई देशों ने इस्राइल की आक्रमक जवाबी कार्रवाई की निंदा की है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा, इस्राइल को आगामी कार्रवाईयों पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। अधिकारी ने साथ ही कहा कि बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने जब इन चिंताओं को इस्राइल के सामने रखा तो उन्होंने इस पर सहमति जताई।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट कर दिया है कि इस्राइली सैनिक संघर्ष विराम के बाद फिर से सैन्य अभियान शुरू करेगा। दावा किया जा रहा है कि दोनों पक्षों ने बंधकों की अदला-बदली जारी रखने पर सहमति जताई है। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, उस दिन का इंतजार है कि जब गाजा में मानवीय सहायता में बढ़ोतरी होगी। मानवीय हितों की रक्षा के लिए हम लगातार सहयोग कर रहे हैं।

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सात अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से 13,300 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से लगभग दो तिहाई महिलाएं और नाबालिग हैं। इस्राइली पक्ष में 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस्राइळ के जमीनी हमले में कम से कम 77 सैनिक मारे गए हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *