देश-विदेश

हमास के दो कमांडर गाज़ा के शरणार्थी शिविर में मारे गए, इस्राइली सेना ने किया दावा

नई दिल्ली/यरुशलम-NewsXpoz : हमास और इस्राइल के बीच भीषण युद्ध जारी है। लगातार एक-दूसरे पर रॉकेट दागे जा रहे हैं। इस्राइली सेना हमास के आतंकी ठिकानों को तबाह करने में लगा है। आसमान से लेकर जमीन तक सभी जगहों से हमास पर हमले किए जा रहे हैं। अभी तक 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा पट्टी पर लगातार हो रहे हमलों से परेशान होकर विदेशी लोग इस क्षेत्र को छोड़ने पर मजबूर हो गए हैं।

हमास का कहना है कि इस्राइल द्वारा जबालिया शरणार्थी शिविर पर किए हमले में करीब 200 फलस्तीनियों की मौत हुई है। वहीं, इस्राइल का दावा है कि शिविर पर किए हमलों में दो हमास के कमांडर मारे गए हैं।

लोगों के घरों के आसपास आतंकवादी मौजूद : इस्राइल ने लगातार दो दिन मंगलवार और बुधवार को जबालिया शरणार्थी शिविर पर हमला किया। उसका दावा है कि इन हमलों में हमास के दो कमांडर मारे गए हैं। साथ ही इस्राइली सेना ने यह भी कहा है कि इन शिविरों और लोगों के घरों के आसपास आतंकवादी मौजूद हैं। यह लोग जानबूझकर गाजा के नागरिकों को खतरे में डाल रहे हैं।

कम से कम 195 फलस्तीनी मारे गए : वहीं, हमास ने गुरुवार को कहा कि जबालिया पर दो इस्राइली हमलों में कम से कम 195 फलस्तीनी मारे गए, जबकि 120 अभी भी मलबे के नीचे दबे हैं। वहीं, कम से कम 777 लोग घायल हुए हैं। एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि फिलिस्तीनियों ने बुधवार को मलबे में फंसे पीड़ितों की तलाश शुरू कर दी। यह एक नरसंहार है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार अधिकारियों ने कहा कि शिविर पर हमला युद्ध अपराध हो सकता है।

500 लोगों ने छोड़ा गाजा पट्टी : रिपोर्ट के अनुसार, 500 लोगों की एक सूची में कम से कम 320 विदेशी नागरिकों के साथ ही दर्जनों गंभीर रूप से घायल गाजावासी, इस्राइल, मिस्र और हमास के बीच एक समझौते के तहत बुधवार को मिस्र में प्रवेश कर गए। जिन लोगों ने गाजा पट्टी को छोड़ा है वो ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, चेक गणराज्य, फिनलैंड, इंडोनेशिया, इटली, जापान, जॉर्डन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के नागरिक हैं।

गाजा सीमा के अधिकारियों ने कहा कि सीमा क्रॉसिंग गुरुवार को एक बार फिर खुलेगी ताकि विदेशी नागरिक वहां से बाहर निकल सकें। एक राजनयिक सूत्र का कहना है कि करीब 7,500 विदेशी पासपोर्ट धारक लगभग दो सप्ताह में गाजा छोड़ देंगे।

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *