देश-विदेश

गैब्रियल अटल बने फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री

पेरिस : राजनैतिक उथल-पुथल का सामने कर रहे फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो ने 34 साल के गैब्रियल एट्टाल को फ्रांस का प्रधानमंत्री नामित किया है। इसके बाद गैब्रियल फ्रांस के अब तक के इतिहास में सबसे युवा और पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने 62 साल की एलिजाबेथ बोर्न के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद उनकी जगह ली। प्रधानमंत्री के रूप में गैब्रियल की ये नियुक्ति तब हुई है जब इस साल के आखिर में होने वाले यूरोपीय संघ के चुनाव से पहले मैक्रों अपनी टीम में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहे हैं।

गैब्रियल ने अपने से लगभग दोगुनी उम्र की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न की जगह ली है। उनके इस्तीफे के बाद से ही एट्टाल की तासपोशी लगभग तय मानी जा रही थी। एलिजाबेथ बोर्न के इस्तीफे की वजह नए इमिग्रेशन कानून को लेकर बढ़ रहे राजनीतिक तनाव को माना जा रहा है।

राष्ट्रपति मैक्रों ने इस कानून का समर्थन किया था। बताया जा रहा है कि सोमवार को राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया था और मंगलवार को नए पीएम के नाम का एलान कर दिया। 62 वर्षीय एलिजाबेथ बोर्न  को मई 2022 में देश का पीएम नियुक्त किया गया था। वो लगभग दो साल तक इस पद पर थीं। इस पद पर पहुंचने वाली वो फ्रांस की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थीं।

फ्रांस के सबसे युवा पीएम ग्रैब्रियल का जन्म मार्च 1989 में हुआ था। उनके पिता यहूदी मूल के हैं जबकि मां के पूर्वज ग्रीक-रूसी थे। अटल घोषित तौर पर समलैंगिक हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *