देश-विदेश

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग पहुंचे अमेरिका, बाइडन के साथ सैन फ्रांसिस्को में करेंगे शिखर बैठक

नई दिल्ली/सैन फ्रांसिस्को-NewsXpoz : चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन-अमेरिका शिखर बैठक और 30वीं एपीईसी आर्थिक नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को सैन फ्रांसिस्को में अपने चीनी समकक्ष जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। वैश्विक उथल-पुथल के बीच बाइडन-जिनपिंग के बीच होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने पर जोर होगा।

हालांकि, कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस बातचीत से दोनों वैश्विक शक्तियों के द्विपक्षीय संबंधों में नरमी आने की संभावना नहीं है। लेकिन व्हाइट हाउस के अधिकारियों की महीनों की बातचीत के बाद होने जा रही इस बैठक को सकारात्मक संकेत के रूप में देखा जा रहा है। अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि नेताओं को गलत धारणाओं को दूर करने और टकराव से बचने से दोनों शक्तियों के बीच अच्छे प्रतिस्पर्धी संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए एक ढांचा विकसित किया जा सकता है।

इस्राइल-हमास संघर्ष और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा की उम्मीद : मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष और यूक्रेन युद्ध पर दोनों नेताओं के बीच बातचीत होने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति बाइडन अपनी निगरानी में एक और विश्व संकट को फैलने से रोकने के लिए उत्सुक हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा शीर्ष विदेश नीति प्राथमिकताओं में से एक वॉशिंगटन-बीजिंग संबंधों में स्थिरता बहाल करना है। उम्मीद है कि दोनों नेता विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिसमें दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर संचार बहाल करना भी शामिल है। बैठक के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, नशीले पदार्थों की तस्करी, मानवाधिकार के मुद्दों पर गहरी असहमति और दक्षिण चीन सागर और ताइवान के आसपास सैन्य वृद्धि भी शामिल है।

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *