देश-विदेश

हमास की क़ैद से युद्ध विराम के छठे दिन 14 बंधकों की रिहाई

नई दिल्ली/तेल अवीव-NewsXpoz : इस्राइल-हमास के बीच गाजा में युद्ध विराम के छठे दिन फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने 14 और बंधकों को रिहा किया। इन बंधकों को छोड़ने के बदले इस्राइल 30 फलस्तीनी महिलाओं और बच्चों को जेलों से रिहा करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने हमास की कैद से 10 इस्राइली और चार थाई नागरिकों सहित 14 बंधकों की रिहाई की पुष्टि की है। आईडीएफ ने कहा कि बंधकों के परिवारों को ताजा जानकारी से अपडेट किया जा रहा है।

इस्राइल-हमास के बीच युद्धविराम समझौते के तहत 14 बंधकों को रिहा किया गया है। हमास ने गाजा में रेड क्रॉस को इन बंधकों को सौंपा। इसके बाद राफा क्रॉसिंग से इन्हें मिस्र लाया गया। इस्राइली मीडिया के मुताबिक, युद्ध विराम के छठे दिन छोड़े गए इस्राइल के 10 बंधकों की पहचान रज बेन अमी, यार्डन रोमन, लियाट अत्जिली, मोरन स्टेला यानाई, लियाम ओर, इताय रेगेव, ओफिर एंजल, अमित शनि, गैली तर्शांस्की और राया रोटेम के रूप में की गई है। अब बंधकों को एक जगह पर लाया जाएगा, जहां इस्राइली सेना उन्हें केरेम शालोम क्रॉसिंग पर एक साइड गेट के माध्यम से इस्राइल में ले जाने से पहले उनकी पहचान की जांच करेगी।

इससे पहले, हमास ने रूस और इस्राइल की दोहरी नागरिकता वाले दो बंधकों येलेना ट्रुपानोव और उनकी मां इरेना ताती को रिहा किया था। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर इशारा करते हुए इन्हें रिहा किया था। दोनों बंधकों की रिहाई इस्राइल के साथ युद्ध विराम समझौते से संबंधित नहीं थी। इस्राइल लौटने के बाद मां और बेटी को शीबा मेडिकल सेंटर लाया गया।

इस्राइल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री : इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सात अक्तूबर के बाद मध्य पूर्व की अपनी तीसरी यात्रा पर बुधवार देर रात तेल अवीव पहुंचे। ब्लिंकन यहां हमास और इस्राइल के बीच आगे के समझौते के साथ-साथ गाजा में मानवीय सहायता को कैसे बढ़ाया जाए, इस पर चर्चा करने के लिए इस्राइली नेताओं से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि ब्लिंकन इस यात्रा के दौरान इस्राइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक और यूएई का भी दौरा करेंगे।

युद्धविराम के विस्तार के लिए इस्राइल व हमास से वार्ता तेज : गाजा पट्टी संघर्ष में छह दिनी युद्धविराम के अंतिम दिन बुधवार को हमास और इस्राइल के बीच संघर्ष रोकने के लिए कतर, मिस्र और अमेरिकी प्रतिनिधियों के साथ वार्ता तेज हो गई है। उम्मीद है युद्धविराम कुछ दिन और आगे बढ़े। इस्राइल ने कहा है कि युद्धविराम को तब तक आगे बढ़ाया जा सकता है जब तक कि हमास हर दिन 10 बंधकों को रिहा करता रहे, बदले में वह भी तीन गुना कैदी रिहा करेगा।

रिहा होने वाले कुल बंधकों की संख्या मंगलवार को 95 हो चुकी है, जबकि 150 से अधिक फिलिस्तीनी कैदी भी रिहा किए गए हैं। गाजा में करीब 150 बंधक अब भी बचे हैं, इनमें 8-9 अमेरिकी शामिल हैं। अमेरिका ने उम्मीद जताई कि हमास जल्द ही अधिक कैदियों को रिहा करेगा।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *