देश-विदेश

जब पत्नी को श्रद्धांजलि देने व्हीलचेयर से पहुंचे 99 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति

वॉशिंगटन : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर मंगलवार को अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन और बिल क्लिंटन और और देश की पांच जीवित प्रथम महिलाओं के साथ अपनी पत्नी रोजलिन के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पहुंचे। हालांकि, लंबे समय बाद 99 वर्षीय जिमी कार्टर किसी सार्वजनिक बैठक में शामिल हुए जिमी कार्टर अटलांटा के एक चर्च में व्हीलचेयर के सहारे पहुंचे। उन्होंने अपनी पत्नी रोजलिन की तस्वीर वाली एक चादर पकड़ रखी थी। इस दौरान जिमी ने किसी से बात नहीं की, लेकिन वहां मौजूद दंपति और बच्चे रोजलिन के इतने लंबे समय तक जीवित रहने के लिए जश्न मना रहे थे।

जिमी के बेटे जेम्स चिप कार्टर ने कहा, ‘मेरी मां वह गोंद थी, जिसने हमारे परिवार को जोड़ कर रखा था। इस दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन ने जिमी कार्टर के साथ कुछ देर समय बिताया।’

बता दें कि रोजलिन कार्टर का निधन 19 नवंबर को 96 वर्ष की उम्र में हुआ था। अमेरिका की राजनीति में जिमी और रोजलिन की 77 वर्षीय शादी को लीजेंड के तौर बताया जाता है। कार्टर अपनी पत्नी के साथ जॉर्जिया में रहते थे, लेकिन अब उन्हें हॉस्पाइस केयर में रखा जाएगा। हॉस्पाइस देखभाल में लाइलाज रोगी या जीवन के अंतिम चरणों में पहुंच चुके लोगों को(सहायक) सम्मिलित किया जाता है और उन्हें देखभाल प्रदान की जाती है। जिसमें उपचार से अधिक फोकस आराम और जीवन की गुणवत्ता पर ध्यान कें द्रित किया जाता है।

आंखो में आंसू लिए पूर्व राष्ट्रपति की बेटी एमी लिन कार्टर ने एक प्रेम पत्र पढ़ा, जो उनके पिता ने अपनी पत्नी के लिए लिखा था। उन्होंने कहा, ‘मेरी मां ने अपने जीवन का सबसे ज्यादा समय मेरे पिता के प्यार के साथ बिताया।’ बेटे चिप कार्टर ने नशीली दवाओं और शराब की लत से बाहर निकालने के लिए अपनी मां की सराहना की।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *