जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाखप्रदेश

जम्मू : पुंछ में आतंकियों ने सैन्य वाहनों पर किया हमला, सर्च ऑपरेशन जारी 

पुंछ-NewsXpoz : जम्मू संभाग के पुंछ जिले के कृष्णा घाटी इलाके में शुक्रवार की शाम आतंकियों ने सैन्य वाहनों पर हमला कर फायरिंग की। हालांकि, इसमें किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन घटना के तत्काल बाद सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेरकर आतंकियों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। यह साल का पहला हमला है, जो सावनी इलाके में 21 दिसंबर को हुए हमले के 21 दिन बाद हुआ है।

39 राष्ट्रीय राइफल्स के सीओ दो वाहनों के साथ लोअर कृष्णा घाटी स्थित अपने यूनिट में लौट रहे थे। कृष्णा घाटी की ओर से जैसे ही उनका वाहन दराती गांव के पास पहुंचा तो आतंकियों ने सैन्य वाहनों को निशाना बनाकर छह से सात राउंड फायरिंग की। इसके बाद वे भाग निकले। सीओ का वाहन बुलेट प्रूफ होने की वजह से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। हमले के तत्काल बाद जवानों ने मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई की। तत्काल पूरे इलाके को जवानों ने घेरे में ले लिया।

घटना की सूचना मिलते ही यूनिट से जवानों को मौके पर भेजकर तलाशी अभियान चलाया गया। सैन्य प्रवक्ता का कहना है कि शाम छह बजे कृष्णा के पास जंगल से संदिग्ध आतंकियों ने सैन्य वाहनों के काफिले को निशाना बनाकर फायरिंग की। इसमें किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। सेना तथा जम्मू कश्मीर पुलिस की ओर से संयुक्त रूप से तलाशी अभियान चलाया गया है।

जंगलों में तलाशी अभियान शुरू : सैन्य वाहन पर हमले के बाद कृष्णा घाटी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई एक तरफ जहां सुरक्षा बलों की तरफ से घटना स्थल के आस पास के जंगलों में तलाशी अभियान शुरू कर दिए गए हैं। वहीं कृष्णा घाटी की तरफ आने वाली मुख्य सड़क सहित सभी सड़कों पर पुलिस सेना और एसओजी की तरफ से नाकेबंदी करके हर आने जाने वाले वाहन की बारीकी से जांच की जा रही है। वाहनों में सवार लोगों के पहचान पत्रों की जांच की जा रही है।

27 महीना…पांचवीं वारदात, 21 जवान बलिदान :
पुंछ में पिछले 27 महीनों में आतंकियों की ओर से हमले की यह पांचवीं घटना है। 2021 से शुरू हुई घटनाओं में अब तक 21 जवान बलिदान हो गए हैं। इन घटनाओं में कई जवान घायल भी हुए हैं।
11 अक्तूबर 2021 : चमरेड इलाके में घात लगाकर जवानों पर हमला, जेसीओ समेत पांच बलिदान
20 अक्तूबर 2021 : भाटादूड़िया में सर्च ऑपरेशन के दौरान हमले में छह जवान बलिदान। डेढ़ माह तक जम्मू-पुंछ हाईवे को बंद कर चलाया गया तलाशी अभियान
20 अप्रैल 2023 : भाटादूड़िया इलाके में सैन्य वाहन को घेरकर पहले ग्रेनेड से हमला, फिर गोलाबारी, पांच जवान बलिदान
21 दिसंबर 2023 : सावनी इलाके में घात लगाकर सैन्य वाहनों में किए गए हमले में पांच जवान बलिदान, दो घायल
12 जनवरी 2024 : कृष्णाघाटी के दराती में सैन्य वाहनों पर फायरिंग, नुकसान नहीं

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *