जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाखमनोरंजन

जम्मू : सैयदा बतूल ज़ेहरा की पहाड़ी भाषा में राम ‘भजन’ हुआ वायरल 

जम्मू-NewsXpoz : जम्मू-कश्मीर के उरी तहसील की रहने वाली मुस्लिम किशोरी सैयदा बतूल ज़ेहरा की पहाड़ी भाषा में गाये हुए राम ‘भजन’की चारों तरफ चर्चा हो रही है और उसका यह गाना अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले तेजी से वायरल हो रहा है. उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल को लेकर भी अपनी राय दी.

सैयदा बतूल ज़ेहरा ने कहा, ‘‘हमारे उप राज्यपाल हिंदू हैं लेकिन वह विकास कार्यों में धर्म के आधार पर हमसे भेदभाव नहीं करते हैं. हमारे इमाम हुसैन ने भी पैगंबर के अनुयायियों से अपने देश से प्रेम करने को कहा है. अपने देश से प्रेम करना आस्था का एक हिस्सा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ उप राज्यपाल जगह-जगह जाकर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जम्मू-कश्मीर को प्राथमिकता दे रहे हैं. यह हमारा कर्तव्य है कि उनसे सहयोग करें क्योंकि मेरा मानना है कि हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई भाई-भाई हैं.’’

कॉलेज में पढ़ाई करने वाली 19 साल की सैयदा बतूल ज़ेहरा, सैयद समुदाय से आती हैं और वह गायक जुबिन नौटियाल द्वारा गए ‘भजन’ से प्रेरित हैं. ज़ेहरा ने कहा, ‘‘हाल में मैंने राम भजन गया था जो वायरल हो गया.’’ वह यहां पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को आयोजित जनता दरबार में पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन से मिलने आई थीं.

ज़ेहरा ने बताया कि जुबिन नौटियाल द्वारा हिंदी में गए राम ‘भजन’ ने मुझे उसका पहाड़ी संस्करण तैयार करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बताया, ‘‘मैंने यूट्यूब पर जुबिन नौटियाल द्वारा गए हिंदी भजन को सुना. पहली बार मैंने इसे हिंदी में गाया और मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ. इसके बाद मैंने इसे अपनी पहाड़ी भाषा में गाने के बारे में सोचा. मैंने विभिन्न संसाधनों से इस चार लाइन के भजन का अनुवाद किया और गाकर ऑनलाइन पोस्ट किया.’’ ज़ेहरा ने कहा कि वह मुस्लिम होते हुए ‘भजन’ गाने में कुछ भी गलत नहीं मानती. अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *