झारखंड : आज गरज के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मानसून

रांची : झारखंड में रांची के साथ अन्य जिलों में 4 और 5 जुलाई को बारिश होगी. मौसम विभाग ने संताल परगना में येलो अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि संताल परगना में भारी बारिश हो सकती है. इधर पिछले 24 घंटो में राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है.

रांची स्थित मौसम विभाग केंद्र ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि राज्य में 8 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य में मौसम विभाग ने वज्रपात की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने गोड्डा, साहिबगंज, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह और जामताड़ा में भारी वर्षा के साथ वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया है.

पंच परगना क्षेत्र में खेती के अनुकूल बारिश होने से किसान खुश हैं. खेतों में धान बीज डालने का कार्य युद्ध स्तर से कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि लगातार बारिश हुई तो 15 दिन के बाद धान रोपनी शुरू हो जायेगी. इधर सभी लोग बारिश होने से गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं. ज्ञात हो कि पिछले एक सप्ताह से बारिश को लेकर गांव-गांव में ग्रामीण पूजा-अर्चना कर बारिश होने की कामना कर रहे थे.

जून महीने में सामान्य बारिश 138.8 मिमी की जगह मात्र 46.6 मिमी हुई. पिछले साल 2023 में जून मेें भी यही स्थिति थी. मात्र 44.2 मिमी बारिश हुई थी. इधर तीन जुलाई तक 362 मिमी की जगह मात्र 19.2 मिमी ही बारिश हुई है. पिछले साल 2023 में इससे बेहतर स्थिति थी. तीन जुलाई तक 141.7 मिमी बारिश हो चुकी थी. इसके कारण भदई व धान के बिचड़े की बोवाई कम हो पायी है. धान के 55 हजार हेक्टेयर में आच्छादन के लक्ष्य के विरूद्ध मात्र दो हेक्टेयर में धान की बोवाई हुई है. वहीं भदई में 27200 हेक्टेयकर लक्ष्य के विरूद्ध मात्र दो हेक्टेयर में मकई का आच्छादन हो पाया है.

गोड्डा में पिछले 24 घंटे में जिले भर में रुक-रुक बारिश होती रही. बुधवार की सुबह 13 मिमी वर्षापात रिकॉर्ड किया गया, जबकि मंगलवार को 47 मिमी. पिछले 24 घंटे में मौसम विभाग ने 60 मिमी बारिश होने का दावा किया है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक रजनीश राजेश के अनुसार अगले 24 घंटे भी बारिश के लिहाज से अहम है. आज चार जुलाई को संताल सहित गोड्डा आदि इलाकों में भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है. मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना प्रबल है. बताया कि मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. दो दिनों की सर्वाधिक वर्षा जिले के गोड्डा व पथरगामा प्रखंड में हुई. गोड्डा में तकरीबन 59.2 मिमी तथा पथरगामा में 56.4 मिमी वर्षापात पिछले 24 घंटा के दौरान रिकॉर्ड की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *