देश-विदेश

डाकघर विधेयक 2023 को मिली मंजूरी, राघव चड्ढा 115 दिन बाद लौटे संसद

नई दिल्ली : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बीच आज शीत सत्र का पहला दिन है। इससे पहले मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। मध्य प्रदेश में भाजपा प्रचंड बहुमत पाकर 163 सीटें जीतने में सफल रही। वहीं राजस्थान में भाजपा को 115 सीटों पर जीत मिली। छत्तीसगढ़ में भाजपा 54 सीटें जीतकर सत्ता कब्जाने में सफल रही है। वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस को 64 सीटों पर जीत मिली।

केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित करने संबंधी विधेयक लोकसभा में पेश : केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेलंगाना में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित करने संबंधी एक विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किया। केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2023 के उद्देश्यों के अनुसार सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना आने वाले वर्षों में क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करेगी।

डाकघर विधेयक 2023 को मंजूरी : राज्यसभा ने डाकघर विधेयक 2023 को मंजूरी दी।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि भाजपा एक ही नारा लगाती है कि यह PM मोदी की जीत है, इसलिए जब मुझसे पूछा गया तो मैंने कहा कि यह PM मोदी की जीत है, लेकिन मेरे कहने का मतलब था कि PM मोदी खुद कहते हैं कि यह किसानों, बेरोजगारों और सुशासन की जीत है और आज वे (BJP) PM मोदी की बात न मानते हुए कह रहे हैं कि यह PM मोदी की जीत है, तो वे खुद तय कर लें कि किसकी जीत है?

अधीर रंजन चौधरी ने कसा तंज : कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कुछ दिन पहले कर्नाटक-हिमाचल प्रदेश में चुनाव हुए थे, उस समय मोदी जी का ज्ञान कहां था? वे समय-समय पर अपने ज्ञान निकालते हैं। भाजपा के पास प्रधानमंत्री के आलावा और कोई चेहरा नहीं है तो यह भाजपा, RSS, विश्व हिंदू परिषद की नहीं मोदी जी की जीत है, उन्हें यह मान लेना चाहिए।

मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे : केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि भाजपा को तीन राज्यों में बड़ी सफलता मिली है। जनता को हम पर विश्वास है। हमने लोगों के लिए काम किया था, इसलिए 3 राज्यों में सत्ता मिली है, इसका मतलब साफ है कि 2024 में मोदी जी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे, NDA की सरकार आएगी।

‘लोकसभा चुनाव के लिए बहुत सकारात्मक संकेत’ : भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि निश्चित रूप से केंद्र सरकार की योजनाएं और केंद्र सरकार के विकास के कार्यों को देखकर ही जनता ने भाजपा पर विश्वास जताया है। ये लोकसभा चुनाव के लिए बहुत सकारात्मक संकेत है। पिछली बार से भी अधिक सीटें आने की उम्मीद है।

राज्यसभा में मेरा निलंबन समाप्त हुआ और न्याय हुआ : AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि 115 दिन बाद मेरा निलंबन समाप्त हुआ। मैं सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा सभापति का धन्यवाद करता हूं। मैं 115 दिन सदन के बाहर रहा, इस दौरान मैं लोगों के हक की बात नहीं कर पाया, उनके अधिकार की लड़ाई नहीं लड़ पाया, लेकिन देर आए दुरुस्त आए। अंततः राज्यसभा में मेरा निलंबन समाप्त हुआ और न्याय हुआ।

राघव चड्ढा 115 दिनों के बाद संसद लौटे : AAP सांसद राघव चड्ढा 115 दिनों के बाद संसद में लौट आए। इससे पहले राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उनका निलंबन रद्द कर दिया।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *