देश-विदेश

दावोस में भारत ने लॉन्च किया महिला लीडरशिप लाउंज

नई दिल्ली : दावोस में 2024 विश्व आर्थिक मंच (WEF) के वार्षिक बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और स्मृति ईरानी ने WE-LEAD नामक महिला लीडरशिप लाउंज लॉन्च किया। यह घोषणा करते हुए सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर केंद्रीय मंत्री पुरी ने उद्घाटन के लिए स्मृति ईरानी और उद्योग जगत के अन्य लीडर्स के साथ शामिल होने पर खुशी व्यक्त की।

मंत्री पुरी ने एक्स पर पोस्ट किया, “दावोस 2024 में वी लीड लाउंज के लॉन्च पर उद्योग जगत के लीडर्स और मेरी सहयोगी स्मृति ईरानी के साथ शामिल होकर खुशी हुई। लाउंज अर्थव्यवस्थाओं में महिलाओं की भूमिका को प्रदर्शित करता है और महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास में अवसरों पर व्यापक चर्चा करने का मंच प्रदान करता है। WE-LEAD लाउंज महिलाओं के नेतृत्व को समर्पित भारत की पहली पहल है, जो विश्व स्तर पर अर्थव्यवस्थाओं में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।”

स्मृति ईरानी ने भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर इस पहल के महत्व के बारे में जानकारी दी। स्मृति जेड ईरानी ने ट्वीट किया, “दावोस में #WEF2024 में सम्मानित सहयोगी हरदीप सिंह पुरी के साथ ग्राउंडब्रेकिंग वी-लीड: वीमेन लीडरशिप लाउंज के उद्घाटन की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह अग्रणी पहल, भारत का पहला महिला लीडरशिप लाउंज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से समर्थित महिला-नेतृत्व वाले विकास के दृष्टिकोण पर आधारित है। सीआईआई के सहयोग से महिला व बाल विकास मंत्रालय की ओर से संचालित और गेट्स फाउंडेशन की ओर से समर्थित यह लाउंज महिलाओं द्वारा प्रेरित विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

विश्व आर्थिक मंच में पांच दिवसीय आयोजन के दौरान, डब्ल्यूई-लीड लाउंज व्यावहारिक सत्रों की मेजबानी करेगा, जहां वैश्विक नेता, राजनेता, विकास संस्थान, उद्योग जगत के दिग्गज, थिंक टैंक और मीडिया के दिग्गज प्रभावशाली चर्चाओं में शामिल होंगे। ये सभी एक ऐसे भविष्य की कल्पना करेंगे जहां महिलाएं नेतृत्व करेंगी, प्रेरित करेंगी और वैश्विक आर्थिक उन्नति को प्रेरित करेंगी।

महिला नेतृत्व लाउंज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से समर्थित महिला-नेतृत्व विकास के दृष्टिकोण का हिस्सा है। WE-LEAD लाउंज का उद्घाटन लैंगिक समावेशिता पर भारत के प्रगतिशील रुख का एक वसीयतनामा है और यह महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभाएगा।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *