दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणादेश-विदेश

दिल्ली : एयरपोर्ट पर दो ईरानी नागरिक फर्जी वीजा-पासपोर्ट के साथ धराये 

नई दिल्ली-NewsXpoz : दिल्ली एयरपोर्ट पर दोपहर करीब 12:30 बजे CISF ने दो ईरानी नागरिकों को बुल्गारिया के फर्जी पासपोर्ट के साथ गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी फर्जी पासपोर्ट, वीजा और फर्जी नाम के साथ पेरिस जाने की कोशिश कर रहे थे. दोनों आरोपी 31 दिसंबर को ही इस्तांबुल से दिल्ली आये थे.

क्या है पूरा मामला : 5 जनवरी को दोपहर करीब 12:30 बजे CISF को दो विदेशी नागरिक संदिग्ध नजर आये. जिसके बाद दोनों विदेशियों पर CISF ने नजर रखनी शुरू की. दोनों चेक इन एरिया में घुम रहे थे और एजेंसी ने जब पूछताछ की तो दोनों ने बताया कि उनके नाम David Verov और Asen Filipov है. दोनों बुल्गारिया के नागरिक है और विस्तारा की 1345 Hrs वाली  फ्लाइट से पेरिस जा रहे है.

फर्जी पासपोर्ट : एजेंसी को इन दोनों की बातों पर शक हुआ. जिसके बाद इनके सामान और मोबाइल की जांच की गयी. हालाकि, सामान में किसी तरह का आपत्तिजनक सामान नहीं मिला, लेकिन मोबाइल में ईरान के पासपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी मिली जो इन दोनों की थी. इस ईरानी पासपोर्ट मे इन दोनो के नाम Kiarash Niazmand और Farid Sadeghi Pour है.

पूछताछ में पता चला : इसके बाद शक और गहरा हो गया. दोनों से पूछताछ की गयी. पूछताछ में दोनों ने बताया कि दोनों ईरान के रहने वाले है. मोबाइल में जो पासपोर्ट कॉपी है, वो इनका असली पासपोर्ट है. दोनों 31 दिसंबर 2023 को इसी ईरानी पासपोर्ट पर इस्तांबुल से दिल्ली आये थे. यहां दिल्ली से बुल्गारिया के फर्जी पासपोर्ट पर पेरिस जा रहे थे.

दोनों को गिरफ्तार कर जांच जारी : इस मामले के बाद एजेंसी ने दिल्ली में बुल्गारिया के दूतावास से संपर्क किया. जहां से पता चला कि दोनों पासपोर्ट फर्जी है. इसके बाद दोनों आरोपियों को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया गया है. जहां दोनों को गिरफ्तार कर फर्जी पासपोर्ट बनाने में किसने मदद की है. इसकी जांच की जा रही है. साथ ही किस मकसद से दोनों इस्तांबुल से दिल्ली के रास्ते पेरिस जा रहे थे.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *