कारोबार

दुनिया की फास्टेस्ट ग्रोइंग इकोनॉमी बना भारत : निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि भारत की दूसरी तिमाही की वृद्धि दुनिया में सबसे ज्यादा है, क्योंकि देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी हुआ है। मंत्री ने देश में आर्थिक स्थिति पर राज्यसभा में बड़ी संख्या में सदस्यों की भागीदारी के साथ तीन दिनों तक चली बहस का जवाब देते हुए ये कहा।

भारतीय अर्थव्यवस्था 7.6 फीसदी बढ़ी : चालू वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था 7.6 फीसदी बढ़ी। अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रही। निर्मला सीतारमण ने कहा, “भारत की दूसरी तिमाही की वृद्धि दुनिया में सबसे अधिक है, क्योंकि भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनी हुई है।

तीसरी और चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (जापान और जर्मनी) ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ अनुबंध किया है। इसकी तुलना में, भारत की 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है महत्वपूर्ण है।”

व्यापारिक निर्यात में हुआ इजाफा : उन्होंने यह भी कहा कि अक्टूबर में भारत का व्यापारिक निर्यात 6.21 फीसदी बढ़कर 33.57 अरब डॉलर हो गया है। सीतारमण ने कांग्रेस के इन आरोपों का खंडन करने के लिए अतीत में इसी तरह की चर्चाओं की तारीखों का भी हवाला दिया कि सरकार अर्थव्यवस्था पर बहस करने की इच्छुक नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों के कारण देश के सभी सेक्टर आगे बढ़ रहे हैं।

सीतारमण ने आगे कहा : सभी क्षेत्र उल्लेखनीय रूप से बढ़ रहे हैं। मेक इन इंडिया कार्यक्रम और पीएम मोदी की योजनाओं के कारण, विनिर्माण क्षेत्र भी अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। विनिर्माण क्षेत्र अर्थव्यवस्था में 13.9 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) में नवंबर 56 था। यह विस्तारवादी क्षेत्र में है, इसलिए निरंतर वृद्धि का संकेत है। विकसित अर्थव्यवस्थाएं इसकी तुलना में संकुचनकारी विनिर्माण पीएमआई दिखा रही हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *