Xpoz-स्पेशलदेश-विदेश

दुबई : PAK PM को देख पाकियों का दिल धुआं-धुआं, हुई इंटरनेशनल बेइज्जती!

नई दिल्ली-NewsXpoz : दुबई में हो रही क्लाइमेट समिट में 160 देशों के नेता हैं. वहां प्रधानमंत्री मोदी समेत कई बड़े लीडर्स की मौजूदगी की पिक्चर आई है.लेकिन सारी तस्वीरें छानने के बाद भी पाकिस्तान के पीएम दिखाई नहीं दे रहे हैं. अब खुद पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) के लोग बोल रहे हैं कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर को एक मुस्लिम देश में हो रही वर्ल्ड लेवल की कॉन्फ्रेंस में किनारे लगा दिया गया.

क्लाइमेट समिट में किनारे लगा पाकिस्तान! : क्लाइमेट समिट में 160 देशों के नेता पहुंचे हैं. वहां पर वर्ल्ड लीडर्स की पहली लाइन में पीएम मोदी रहे और सबसे आखिरी लाइन में एक कोने में पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) के वज़ीर-ए-आजम दिखाई दिए. पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर को एक मुस्लिम देश में हो रही वर्ल्ड लेवल की कॉन्फ्रेंस में किनारे लगा दिया गया. इसकी वजह क्या है, ये खुद पाकिस्तानियों से जान लीजिए.

पाकिस्तान के डिफेंस मामलों के एक्सपर्ट कमर चीमा ने कहा, ‘हमारे वज़ीर-ए-आज़म साहब जो हैं वो सुना है कि दुबई पहुंच गए हैं 3 दिन के दौरे पर. सुनने में आ रहा है कि बहुत ज्यादा पैसा आ रहा है अगले एक-दो महीनों में पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM)  के अंदर. हमारे जो प्राइम मिनिस्टर हैं काकर साहब वो यूएई में हैं और वहां पर वो हेल्प के लिए जा रहे हैं.’

पास-पास होते हुए भी बहुत दूर : दुबई में एक वक्त ऐसा भी आया जब पीएम मोदी और पाकिस्तानी वज़ीर-ए-आज़म (Dubai-Pak-PM) बस कुछ कदम दूर खड़े रहे..तब पीएम मोदी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला गले मिल रहे थे. हालांकि इतने करीब होने के बाद भी भारत और पाकिस्तान के पीएम के बीच ना तो बातचीत हुई और ना ही हाथ मिले.

दुबई की एक तस्वीर इस समय पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) में वायरल है..जिसमें पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म क्लाइमेट समिट में सबसे आखिरी लाइन में खड़े होकर तस्वीर खिंचवा रहे हैं. जबकि इसी तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहली लाइन में खड़े हैं. पाकिस्तान की जनता इस तस्वीर को देखकर हंगामा मंचा रही है. उन्हें ढूंढने से भी अपना पीएम नहीं दिख रहा. ये तस्वीर दुनिया के मंचों पर पाकिस्तान की हैसियत बता रही है क्योंकि मंच चाहे दुबई का हो या दुनिया के किसी भी समिट का. आजकल पाकिस्तान को हर जगह किनारे लगा दिया गया है.

पाकिस्तानियों का दिल धुआं-धुआं : दुबई से आज एक-एक करके वो सारी तस्वीरें आई हैं जिसे देखकर पाकिस्तानियों का दिल धुआं-धुआं हो रहा है. मिडल ईस्ट में एक समय पर लगभग 160 देशों के नेता हैं..इतना बड़ा ग्लोबल इवेंट हो रहा है..कई मुस्लिम देशों की टॉप लीडरशिप भी मौजूद है और मजहब के नाम पर भाईचारा निभाने के बाद भी पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) को कोई भाव नहीं मिल रहा है.

पाकिस्तान के एक्सपर्ट कमर चीमा इस पर झल्लाते हुए कहते हैं, आपको क्या लगता है कि ये जो पाकिस्तानी वज़ीर-ए-आज़म हर दूसरे-चौथे महीने जाते हैं यूएई. कहते हैं पैसे दें तो पैसे क्यों नहीं पाकिस्तान आ रहे हैं. हमने तो दरवाजे रास्ते हर चीज अपने अरब दोस्तों के लिए खोल दिए हैं.

पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) के ही एक पत्रकार दुर्दाना नज्म कहते हैं, जो सबसे ज्यादा शिकायत आती है लोग कहते हैं कि हम यहां समझौते करते हैं और हर दो-तीन महीने के बाद शक्लें बदली होती हैं कि वहां पर कोई नया बंदा बैठा होता है. इन बातों का भी असर पड़ता है.

समिट में पीएम मोदी को सम्मान से तकलीफ : पाकिस्तानी सरकार (Dubai-Pak-PM) और वहां की जनता के लिए क्लाइमेट समिट से दुख-तकलीफ देने वाली तस्वीरों सिवा और कुछ नहीं आ रहा है.. दुबई में इवेंट हो रहा है. भारत के पीएम कभी ओपनिंग सेरेमनी में भाषण देते हैं तो कभी दुनिया के बड़े लीडर्स के मिलते दिखाई देते हैं. पाकिस्तानियों के लिए दुबई से ना तो कोई अच्छी खबर आई और ना ही पैसे मिलने का भरोसा देने वाली तस्वीर.

पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) का दिल जलाने वाली एक और तस्वीर कल रात को दुबई से आई, जब पीएम मोदी का स्पेशल विमान दुबई पहुंचा. तब उनको रिसीव करने के लिए दुबई के डिप्टी पीएम खुद हवाई अड्डे पर मौजूद थे. आज भी दुबई से पीएम मोदी और वर्ल्ड लीडर्स की ऐसी तस्वीरें आई हैं, जिसे देखकर पाकिस्तानियों के सीने पर सांप लोट रहे होंगे.हालांकि दुबई में पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आजम भी मौजूद हैं. पर दोनों देशों के नेताओं की दूसरे राष्ट्रप्रमुखों से हो रही मुलाकातों में जमीन-आसमान जितना अंतर है.

पिछली पंक्ति में पहुंच गया पाकिस्तान : पाकिस्तान (Dubai-Pak-PM) के नेताओं को मिडल ईस्ट के देशों पर बड़ा घमंड था. उन्हें लगता था कि वो चाहे जितनी बार भी मुस्लिम देशों से पैसा मांगेंगे, उन्हें मिल जाएगा. हालांकि इस बार पाकिस्तान का ये कंफ्यूजन भी दूर हो गया है. दुबई में पाकिस्तानी पीएम को पिछली लाइन में खड़ा किया गया और पाकिस्तानियों को लगता है कि अब मिडल ईस्ट में उनके अच्छे दिन खत्म हो गए हैं. दुबई की पिक्चर देखकर पाकिस्तानियों की घबराहट बढ़ गई है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *