धनबाद-झारखंड

धनबाद : कार्यक्रमों की लेनी होगी अनुमति, धार्मिक भावनाओं का रखे ध्यान

धनबाद : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में होली त्यौहार को लेकर गुरुवार को न्यू टाउन हॉल में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई।

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू है। साथ ही पूरे धनबाद अनुमंडल में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 भी लागू है। इसलिए कोई भी राजनैतिक या गैर राजनैतिक कार्यक्रम के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है। कार्यक्रम के दौरान भारतीय चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन करना भी अनिवार्य है। यदि आयोग के दिशा निर्देश का उल्लंघन होगा तो अनुमति लेने वाले पर जिला प्रशासन कार्रवाई करेगा।

उपायुक्त ने कहा कि इसलिए किसी भी कार्यक्रम के आयोजक मॉडल कोड आफ कंडक्ट के सभी नियमों को अच्छे से पढ़ ले और उसका पालन सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने कहा कि होली के दौरान डीजे बजाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। इस आदेश का उल्लंघन होने पर डीजे सप्लायर पर एफआईआर दर्ज की जाएगी। उन्होंने लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की भी अपील की।

वहीं शांति समिति की बैठक में विधि व्यवस्था पर उठाए मुद्दे पर उपायुक्त ने कहा कि धनबाद में प्रशासन का राज चलेगा, किसी अपराधी का नहीं। उपायुक्त ने कहा कि होली के दौरान सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। अवैध शराब पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने लोगों से भी अपील की कि वे निस्वार्थ और निष्पक्ष होकर अवैध शराब कारोबारियों की सूचना जिला प्रशासन को दे। ऐसी सूचना पर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

स्ट्रीट लाइट की समस्या पर उपायुक्त ने नगर निगम को सभी हाई मास्ट लाइट को दुरुस्त करने और पानी की सप्लाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक श्री हृदीप पी जनार्दनन ने कहा कि होली के सथ-साथ रमजान का पवित्र महीना भी चल रहा है। उसका भी सभी को आदर करना है। किसी की धार्मिक भावना को आहत नहीं पहुंचे, इसका विशेष ख्याल रखना है।

एसएसपी ने कहा कि त्यौहार के साथ चुनाव भी होने है। सभी को विशेष सतर्कता बरतनी है। किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान नहीं देना है। सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के लिए पुलिस ने विशेष टीम गठित की है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले पर कठोर कार्रवाई करते हुए सीधे जेल भेजा जाएगा। किसी की पैरवी नहीं सुनी जाएगी।

एसएसपी ने लोगों से संदिग्ध आचरण वाले लोगों की सूचना देने की अपील की। कहा कि लोगों को एकता दिखानी है। किसी भी अपराधी को समाज में स्थान नहीं देना है। साथ ही कहा कि सभी थाना क्षेत्र में पुलिस की रात्रि गश्त बढ़ाई जाएगी। जहां बड़े वाहन नहीं जा सकेंगे वहां मोटरसाइकिल से पेट्रोलिंग की जाएगी।

जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में बैजनाथ यादव, भोला राम, भगत सिंह, आनंद कुमार सिंह, मेराज खान, संतोष कुशवाहा, राजकुमार प्रमाणिक, सुनील पांडेय, रितेश बहादुर सिंह, अब्दुल समत अंसारी, राम गोपाल भुवानिया, एजाज अहमद, आनंद कुमार, सावित्री पांडेय, सुधीर महतो, तारा पदो धीवर, रतीलाल महतो, जीतेश सिंह सहित अन्य लोगों ने अपने-अपने सुझाव प्रशासन के समक्ष रखे।

इसमें मुख्यत जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यों को आइडेंटी कार्ड जारी करने, अवैध शराब कारोबारियों पर कार्रवाई करने, लहरिया स्टाइल में मोटरसाइकिल चलाने वाले युवाओं पर कार्रवाई करने, नाइट पेट्रोलिंग बढ़ाने, सड़क पर वाहनों में बैठकर शराब पीने वालों पर कार्रवाई करने, होली के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सक उपलब्ध कराने सहित अन्य सुझाव प्राप्त हुए।

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में उपायुक्त माधवी मिश्रा, वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन, सिटी एसपी अजीत कुमार, नगर आयुक्त रवि राज शर्मा, अपर समाहर्ता विनोद कुमार, निदेशक डीआरडीए राजीव रंजन, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर  हेमा प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी उदय रजक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सुनील कुमार सिंह, सहायक नगर आयुक्त प्रसून कौशिक, संतोषिनी मुर्मू के अलावा सभी अंचल अधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, थाना प्रभारी एवं शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *