धनबाद-झारखंड

धनबाद : ग्रामीण व आउटसोर्सिंग कंपनी के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प

धनबाद : जिले के झरिया के अलकडीहा ओपी क्षेत्र में शनिवार को ग्रामीण एवं एटी देवप्रभा आउटसोर्सिंग कंपनी के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हो गई।

घटना में आधा दर्जन लोगों के घायल होने की सूचना है। सुरुगा एवं मुकुन्दा मौजा के रैयतों के जमीन के बदले नियोजन और मुआवजा दिए बगैर जबरन ओबी डंपिंग कार्य करने के विरोध में अंचल अधिकारी द्वारा बीसीसीएल प्रबंधन और एटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज करने के बावजूद प्रबंधन और आउटसोर्सिंग द्वारा लगातार ओबी डंप किए जाने के मामले को गंभीरता से ले शनिवार को ग्रामीणों ने पांडव रजक, कपूर गोराई ,विरोध रजक के नेतृत्व में सुरुगा से आक्रोश रैली निकाला।

रैली में शामिल सैकड़ो महिला-पुरुष ग्रामीणों ने प्रबंधन विरोधी नारे लिखे तख्तियां हाथों में लेकर ओबी डंपिंग कार्य को बंद कराने साउथ तिसरा पहुंचे। जहां ओबी डंप के उपर खड़े एटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग परियोजना के समर्थकों ने ग्रामीणों को परियोजना में आने से रोकने को लेकर ग्रामीणों पर जमकर पत्थरबाजी कर दी। वहीं चर्चा है कि इस दौरान आउटसोर्सिंग के समर्थकों द्वारा आठ राउंड फायरिंग एवं आधा दर्जन बम विस्फोट कर क्षेत्र में सनसनी  फैला दिया गया। गोली-बम चलते ही ग्रामीणों में भगदड़ मच गयी।

अंततः ग्रामीणों ने गोल्बद्ध होकर मोर्चाबंदी कर पुलिस कि मौजुदगी में ओबी डंप के उपर चढ़कर डंप पर खड़े एटी देव प्रभा आउटसोर्सिंग समर्थक गुंडों को खदेड़ दिया। घटना के दौरान पुलिस कर्मी कि संख्या कम रहने के चलते हमलावरों के तांडव के आगे पुलिस पुरी तरह बेबस दिखी।

इस दौरान आक्रोशित ग्रामीणों ने एक हमलावर उमेश महतो को पकड़कर जमकर पिटाई कर गंभीर रूप से जख्मी कर पुलिस के हवाले कर दिया है। ग्रामीणों ने आउटसोर्सिंग के गुंडों के दो मोटरसाइकिलों में आग लगाकर फूंक दिया तथा एक मोटरसाइकिल को क्षतिग्रस्त कर दिया है। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया। मौके से पुलिस ने एक बड़ा जिंदा सुतली पलीता बम तथा एक फरसा को जब्त किया है।हालांकि फरसा जब्ती के दौरान पुलिस को ग्रामीणों के विरोध का भी सामना करना पड़ा है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *