धनबाद-झारखंडबिहार-बंगाल एवं ओडिशा

धनबाद : बाल सुधार गृह में शुरू हुआ अग्निवीर की ट्रेनिंग

धनबाद : शहर के बरमसिया स्थित बाल सुधार गृह के बाल बंदियों को अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती के लिए ट्रेनिंग शुरू की गई है। इस संदर्भ में बाल सुधार गृह के नोडल ऑफिसर कर्नल जेके सिंह बताते हैं कि अग्नि वीर योजना,सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है। इसकी घोषणा 16 जून 2022 को की गई थी।

कर्नल जेके सिंह ने बताया कि बाल सुधार गृह में बच्चों को यहां फिजिकल ट्रेनिंग देनी तुरन्त में प्रारम्भ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अग्नि वीर में भर्ती की छह अलग-अलग कैटेगरी हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by NewsXpoz Digital (@newsxpozdigital32)

पहली कैटेगरी में जेनरल ड्यूटी, जिसमें मैट्रिक पास और न्यूनतम मार्क्स 45 प्रतिशत,अग्नि वीर टेक्निकल के लिए इंटर पास और आईटीआई सर्टिफिकेट, अग्नि वीर क्लर्क 60 फीसदी मार्क्स, अग्निवीर स्टोरकीपर और अग्निवीर ट्रेच जिसमें योग्यता 8 पास जरूरी किया गया है।

उन्होंने बताया बच्चों से बदले में गुरु दक्षिणा देनी होगी। गुरु दक्षिणा इस रूप में होगी कि उन्हें सामाजिक कार्य करने होंगे। जिसमें पांच पेड़ लगाना, बुजुर्गों अपने माता पिता का सम्मान, बाईक चलाते समय हेलमेट का उपयोग ऐसे चार से पांच छोटे छोटे कार्य उन्हें करने हैं। रिपोर्ट : (अमन्य सुरेश +91-8340184438)

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *