धनबाद-झारखंडबिहार-बंगाल एवं ओडिशा

धनबाद : बिजली कॉलोनी स्थित वर्कशॉप में लगी भीषण आग

धनबाद : शहर के सदर थाना क्षेत्र स्थित बिजली कॉलोनी के  ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप में गुरुवार की देर शाम भीषण आग लग गई। जिससे वर्कशॉप में रखें दर्जनों ट्रांसफार्मर चपेट में आ गए है। आग ने विकराल रूप धारण करते हुए वर्कशॉप के बगल में स्थित मीटर टेस्टिंग कार्यालय को भी अपनी चपेट में ले लिया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि शॉर्ट सर्किट के वजह से आग लगी है। लेकिन इस संबंध में अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

Updates @ 12:25 AM : बिजली विभाग के वर्कशॉप में लगी भीषण आग को काबू करने में लगभग पांच घंटे से अधिक का समय लगा। बीजेपी विधायक राज सिन्हा घटना स्थल पर पहुँच कर जिला प्रशासन के अधिकारियों से आग बुझाने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड फोम से लैश दमकल को उपलब्ध कराने की बात कही। जिसके बाद बिजली विभाग और जिला प्रशासन के प्रयास से सिंदरी के हिंदुस्तान उर्वरक एंड रसायन लिमिटेड से देर रात राहत दाल मौके पर पहुंचा।

Updates @ 10:30 PM :
बिजली कॉलोनी स्थित ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप में आग लगातार भयावह रूप अख्तियार करती जा रही जा है। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि वर्कशॉप के भीतर से रह-रह कर विस्फोट की आवाज सुनाई दे रही है। दमकल की अब तक पांच गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी है। आग लगी का जायजा लेने पहुंचे विधायक राज सिन्हा।

पानी नहीं कार्बन डाइऑक्साइड फोम से बुझेगी आग : जबकि जानकार बताते हैं कि तेल से लगी आग को बुझाने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) या फ़ोम फ़ायर एक्सटिंग्विशर का इस्तेमाल किया जाता है। कार्बन डाइऑक्साइड एक्सटिंग्विशर, आग पर जल्दी काबू पा लेता है और कोई अवशेष नहीं छोड़ता। हालांकि, यह अन्य एक्सटिंग्विशर के मुकाबले ज़्यादा महंगा होता है।

बताते चले कि सदर थाना क्षेत्र स्थित हीरापुर बिजली कॉलोनी में ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप है। जहां खराब ट्रांसफार्मर की बिजली विभाग के टेक्निशियनों द्वारा मरम्मत की जाती है। इसी ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप में विगत कुछ वर्ष पहले भी भयानक आग लगी थी। जिसे काबू करने में अग्निशमन विभाग को कई दिनों तक काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

वही प्रत्यक्षकर्षियों  का कहना है कि आग की भयानक लपटे आकाश को छू रही है। अग्निशमन विभाग की दो दमकल घटनास्थल पर पहुंच चुकी है, जो आग बुझाने में जुट गई है। हालांकि इस आगलगी में अभी तक किसी व्यक्ति के फंसे होने की सूचना नहीं है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *