दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणाप्रदेश

नेशनल हेराल्ड मामले में चला ED का चाबुक, 751 करोड़ की संपत्ति अटैच

नई दिल्ली : ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले में पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए 751.09 करोड़ की संपत्ति को अटैच कर लिया है. अटैच की गई संपत्ति में दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में AJL की 661.69 करोड़ की संपत्ति है जिसे अखबार चलाने के नाम पर बनाया गया था. इसके अलावा Young Indian के पास AJL के 90.21 करोड़ के शेयर है जिसे एजेंसी ने अटैच किया है.

एजेंसी ने इस मामले की जांच दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में दाखिल शिकायत के आधार पर शुरू की थी. इस पर अदालत ने 26 जून 2014 को संज्ञान लेते हुए सोनिया गांधी, राहुल गांधी, सैम पित्रोदा, मोतीलाल वोरा, सुमन दूबे और ऑस्कर फर्नाडिस को नोटिस जारी किया था. इसके अलावा यंग इंडिया को भी इसमें आरोपी बनाया गया और इस मामले में कुल सात आरोपी थे.

इस मामले में एजेंसी ने जून-जुलाई 2022 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी से लंबी पूछताछ की थी. दोनों पर आरोप है कि इन्होनें नवंबर 2010 में यंग इडिंया नाम से कंपनी बनाई जिनमें दोनों के 76 फीसदी शेयर थे और सिर्फ 50 लाख देकर नेशनल हेराल्ड की 2000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति पर मालिकाना हक ले लिया.

यंग इंडिया कंपनी में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के अलावा मोतिलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडिस के पास शेयर थे. इस मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नाडिस के अलावा सुमन दूबे और सैम पित्रोदा भी आरोपी है. हालांकि मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडिस की साल 2020 और 2021 में मौत हो चुकी है.

सभी आरोपियों को दिसंबर 2015 में इस मामले में निचली अदालत से जमानत मिली हुई है क्योंकि ये मामला सीधा दिल्ली की अदालत में ले जाया गया था. इसी के बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर इस मामले में अपनी जांच शुरू की थी.

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *