दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणा

नोएडा सेक्टर 63 स्थित ऑफिस में फटा AC, बिल्डिंग में लगी भीषण आग

नोएडा : नोएडा के सेक्टर 63 स्थित एक ऑफिस में शुक्रवार को एसी में ब्लास्ट हो गया। एसी के फटने से बिल्डिंग में आग लग गई। आगजनी के कारण मौके पर कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई। सूचना पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने कड़ी मश्क्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना फिलहाल नहीं है।

इसी तरह की घटना गुरुवार को नोएडा के सेक्टर 100 स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में घटी थी, यहां भी एसी फट गया था। नोएडा फायर पुलिस के अधिकारी ने बताया कि इस गर्मी में 10 से 12 एसी फटने की सूचनाएं मिली हैं। घर से लेकर दफ्तरों तक में हादसे हुए हैं।

बता दें कि नोएडा सहित देशभर में एसी से आग लगने की घटनाएं देखने को मिल रही हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बिजली की अधिकतम मांग रिकॉर्ड पर पहुंच गई है। गर्मी से राहत के लिए घरों व दफ्तरों में एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ रही है। मगर यही एसी घर या दफ्तर में आग लगने का कारण भी बन रहे हैं।

25 मई को चाइल्ड पीजीआई आवासीय परिसर में एसी हुआ था ब्लास्ट : 25 मई को नोएडा के सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई अस्पताल के आवासीय परिसर के आठवीं मंजिल पर फ्लैट में लगा ऐसी तेज धमाके के साथ ब्लास्ट हुआ था। इसके बाद फ्लैट में आग लग गई। एसी में ब्लास्ट होने का कारण शॉट सर्किट बताया गया। इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। समय रहते गार्डों ने आग पर काबू पा लिया।

गर्मी और तार कमजोर होने की वजह से फाल्ट हो रहे : अधीक्षक अभियंता प्रथम संजीव कुमार वैश्य ने बताया कि कमजोर तार पर अधिक लोड होने से एसी के अंदर फाल्ट होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा गर्मी ज्यादा होने व कंप्रेशर छांव में नहीं होने की वजह से गर्म हो रहे हैं। यही कारण है इन दिनों ऐसी में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।

ऐसे बरतें सावधानी :
-घर या दफ्तर की वायरिंग कराते समय हमेशा ब्रांडेड वायर डलवाएं।
-एसी बगैर स्टैबलाइजर के नहीं चलाएं।
-एसी का कम्प्रेशर किसी छांव वाली जगह पर लगवाएं।
-गर्मी की शुरुआत में ही एसी की सर्विस जरूर कराएं।
-अगर एसी से किसी तरह की आवाज आए या स्पार्क करे तो तुरंत जांच कराएं।
-एसी को लगातार न चलाएं
-कोशिश करें कि 5-6 घंटे एसी चलाने के बाद उसे कुछ देर बंद कर दें।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *