कर्नाटक-केरल एवं अन्यराजनीति

पंजाब : लोस चुनाव के अंतिम चरण में 13 सीटों पर मतदान शुरू, 328 प्रत्याशी मैदान में 

चंडीगढ़-NewsXpoz : पंजाब की सभी लोकसभा  सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। पंजाब में इस बार प्रमुख रूप से चार दलों के 52 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है, लेकिन कई सीटों पर बहुकोणीय होने के चलते मुकाबला रोचक बना हुआ है।

‘आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का महापर्व है’ : मोहाली से AAP नेता राघव चड्ढा ने कहा कि आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का महापर्व है। आज अंतिम चरण का मतदान है। आज देशवासियों द्वारा दिया गया एक-एक वोट तय करेगा कि इस देश की दिशा और दशा क्या होगी। हमारे देश का लोकतंत्र कितना मजबूत होगा ये आज वोट की ताकत से देश की जनता तय करेगी। वोट देने का अधिकार बहुत लंबे संघर्ष के बाद देशवासियों को दिया गया। मैं आज विनती करता हूं कि वोट जरूर डालें। AAP सांसद राघव चड्ढा ने लोकसभा के सातवें चरण के लिए आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत साहिबजादा अजीत सिंह नगर लखनौर में मतदान केंद्र पर मतदान किया।

5694 पोलिंग स्टेशन अति संवेदनशील घोषित : मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। प्रदेश में 24,451 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जिनमें से 5694 पोलिंग स्टेशन अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इस बार 1,076 मॉडल पोलिंग स्टेशन, 165 पिंक बूथ, 115 ग्रीन बूथ, 99 यंग बूथ और दिव्यांगों के लिए 101 बूथ तैयार किए गए हैं। सभी पोलिंग स्टेशनों की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जाएगी। चुनाव अधिकारियों और ऑब्जर्वरों की ओर से रियल-टाइम मॉनिटरिंग के लिए पोलिंग स्टेशनों की 100 फीसदी लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी।

70 फीसदी से ज्यादा मतदान का लक्ष्य : चुनाव आयोग ने इस बार 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदान का लक्ष्य रखा है। मतदान को लेकर लोगों में भी खासा उत्साह है। इससे पहले 1977 और 2014 में मतदान 70 प्रतिशत के पार जा चुका है। 2019 में यह 65.96 प्रतिशत रहा। इस बार गर्मी है, लेकिन आयोग को पूरा भरोसा है कि लोग 2019 के आंकड़े को पार करते हुए रिकॉर्ड बनाएंगे। इसके लिए मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम भी किए गए हैं।

पंजाब में इस बार कड़ा मुकाबला : कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर की अपने गारंटियों के साथ चुनाव मैदान में उतरी है। आम आदमी पार्टी अपने दो साल के कार्यों को लोगों के बीच ले जाकर ये चुनाव लड़ रही है। पंजाब भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी के सहारे हैं। इसी तरह शिरोमणि अकाली दल का क्षेत्रीय पार्टी होने के नाम पर लोगों का समर्थन मांग रही है। इस बार चुनाव में सभी दलों की अपने कद्दावर नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है, जिसमें पूर्व सीएम, पूर्व डिप्टी सीएम, मंत्री, सांसद, विधायक व कलाकार तक शामिल है।

भीषण गर्मी का अलर्ट : पंजाब में मौसम विभाग ने लू की चेतावनी के साथ ही कुछ जगहों पर हल्की बारिश व धूल बारिश आंधी चलने की भी संभावना जताई है। ऐसे में चुनाव आयोग ने भी गर्मी व बारिश से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए हुए हैं। पंजाब के कुछ हिस्सों में तापमान 44 से 47 डिग्री के भी बने रहने की संभावना है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *