देश-विदेश

पाकिस्तान ने किया पलटवार, ईरान में घुसकर की एयर स्ट्राइक

नई दिल्ली/इस्लामाबाद : बौखलाए हुए पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान पर पलटवार किया है। पाकिस्तानी वायुसेना ने ईरान की सीमा में घुसकर गुरुवार को कथित आतंकी ठिकानों पर हमला किया। ये आतंकी ठिकाने बलोच विद्रोहियों के थे, जो पाकिस्तान में वांछित थे। पाकिस्तान का यह कदम ईरान द्वारा ब्लूचिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद आया है, जिसमें ईरान की वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा में आतंकी संगठन जैश अल अदल के दो ठिकानों पर हमला किया था। इसे लेकर पाकिस्तान ने कड़ी नाराजगी जताई थी और जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी। पाकिस्तान के एक पत्रकार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर ईरान में पाकिस्तानी एयर स्ट्राइक का दावा किया है।

मिसाइल स्ट्राइक में मारे गए सात लोग : ईरान ने पाकिस्तान के मिसाइल स्ट्राइक की जानकारी देते हुए बताया कि इस एयर स्ट्राइक में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई है। ईरान के सुरक्षा अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस हवाई हमले में तीन महिलाएं और चार बच्चों की मौत हो गई। यह मिसाइल हमला  ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के एक सीमावर्ती गांव पर हुआ।
 
पाकिस्तान ने दी थी चेतावनी : ईरान की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने कहा था कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने बुधवार को ईरान के विदेश मंत्री से फोन पर बातचीत की और उनसे कहा कि पाकिस्तान की सीमा में 16 जनवरी को किया गया हमला ना सिर्फ पाकिस्तान की संप्रभुता पर हमला है बल्कि यह अंतराष्ट्रीय कानूनों का भी उल्लंघन है और साथ ही पाकिस्तान और ईरान के द्विपक्षीय संबंधों के भी खिलाफ है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि विदेश मंत्री ने ईरानी विदेश मंत्री से कहा कि एयर स्ट्राइक से दोनों देशों के रिश्तों को गंभीर नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के पास इस उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब देने का अधिकार है। बयान में कहा गया कि ‘आतंकवाद से इस क्षेत्र के सभी देश जूझ रहे हैं और इससे निपटने के लिए साथ मिलकर समन्वित तरीके से कार्रवाई करने की जरूरत है।’

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने चेतावनी दी कि ‘एकतरफा कार्रवाई से क्षेत्रीय शांति खतरे में पड़ सकती है। किसी भी देश को इस खतरनाक रास्ते पर नहीं चलना चाहिए।’। इससे दोनों देशों के संबंधों में तनाव आ गया है और पाकिस्तान ने ईरान के राजदूत को निष्कासित कर दिया है और साथ ही ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान ने भी ईरान पर जवाबी कार्रवाई की है।

सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी एयरफोर्स द्वारा एयर स्ट्राइक की कथित तस्वीरें भी साझा की जा रही हैं। अब दोनों देशों के बीच टकराव बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है। पाकिस्तान की सरकार ने दावा किया था कि ईरान के हमले में दो बच्चों की मौत हुई। वहीं पाकिस्तान की एयर स्ट्राइक से ईरान में क्या नुकसान हुआ है अभी इसकी जानकारी नहीं मिली है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *