देश-विदेश

पीएम मोदी ने नए टर्मिनल का किया उद्घाटन, कई परियोजनाओं की दी सौगात

चेन्नई : पीएम मोदी मंगलवार को दो दिवसीय दक्षिण दौरे पर तिरुचिरापल्ली पहुंचे। दौरे के तहत पीएम मोदी तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में भारतीदासन यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इसके साथ उन्होंने तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया।

लक्षद्वीप में विभिन्न विकास कार्यों के शुभारंभ कार्यक्रम में यह बोले पीएम मोदी : लक्षद्वीप में विभिन्न विकास कार्यों के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लक्षद्वीप अनेक संभावनाओं से भरा है, लेकिन आजादी के बाद लंबे समय तक लक्षद्वीप के इंफ्रास्ट्रक्चर पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। भले ही शिपिंग यहां की लाइफ लाइन रही हो, लेकिन यहां पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर ही रहा है। हेल्थ हो, शिक्षा हो, यहां तक की पेट्रोल-डीजल के लिए भी बहुत परेशानियां उठानी पड़ती थी। इन सब चुनौतियों को अब हमारी सरकार दूर कर रही है। अब यहां अनेक सेक्टरों में रोजगार के नए अवसर बन रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगत्ती के सभी घरों में नल से जल की सुविधा मिल चुकी है। सरकार का प्रयास है कि गरीबों के पास घर हो, टॉयलेट हो, बिजली, गैस जैसी सुविधाओं से कोई भी वंचित न रहे।  अगत्ती सहित पूरे लक्षद्वीप के विकास के लिए भारत सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

‘तमिलनाडु तरक्की करेगा, तभी देश भी तेजी से तरक्की करेगा’ : पीएम मोदी ने कहा ‘बीते एक साल में 40 से ज्यादा केंद्रीय मंत्री 400 से ज्यादा बार तमिलनाडु आए हैं। जब तमिलनाडु तेजी से प्रगति करेगा तो देश भी तेजी से विकास करेगा।’

केंद्र सरकार ने बीते 10 सालों में तमिलनाडु को दिए 120 लाख करोड़ रुपये : तिरुचिरापल्ली में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा साल 2004-2014 के बीच केंद्र से तमिलनाडु को 30 लाख करोड़ रुपये मिले थे लेकिन हमारी सरकार ने बीते 10 सालों में तमिलनाडु को 120 लाख करोड़ रुपये दिए हैं। हमने तमिलनाडु सरकार को ढाई गुना ज्यादा पैसा दिया है।

पीएम मोदी की तारीफ में सिंधिया ने कही ये बात : टर्मिनल बिल्डिंग के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ‘पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि एयरपोर्ट सिर्फ यात्रा का माध्यम ना रहें बल्कि एयरपोर्ट ग्रोथ का केंद्र बनें। आज एयरपोर्ट देश में रोजगार का केंद्र बने हैं। पीएम मोदी के कार्यकाल में जो बदलाव हुआ है, उसमें हवाई यात्रा को सभी के लिए सुलभ बनाया गया है। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में यात्रा कर रहा है।’

पीएम मोदी ने तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम स्टालिन, राज्यपाल आरएन रवि और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

‘2047 में विकसित भारत बनाने में योगदान देंगे आप’ : तिरुचिरापल्ली की भारतीदासन यूनिवर्सिटी के 38वें दीक्षांत समारोह में दिए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा ‘जो विज्ञान आप सीख रहे हैं, वह एक गांव के किसान की मदद कर सकता है, कई जटिल समस्याओं का समाधान कर सकता है। जो बिजनेस मैनेजमेंट आप सीख रहे हैं, वह उद्योगों की मदद कर सकता है और लोगों की कमाई बढ़ा सकता है। जो अर्थशास्त्र आप सीख रहे हैं, वह गरीबी घटा सकता है। इस तरह जो भी यहां से स्नातक हो रहा है, वह 2047 में विकसित भारत बनाने में अपना योगदान दे सकता है।’

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *