देश-विदेश

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ पीएम मोदी ने लिया रोड शो में हिस्सा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ जयपुर के आमेर किले का दौरा किया। इस दौरे का बाद दोनों नेताओं ने जयपुर में महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला जंतर मंतर का दौरा किया। इसके बाद पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राजस्थान के जयपुर में रोड शो किया

दोनों नेता पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने राजस्थान के जयपुर में महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला जंतर मंतर का दौरा किया।

2010 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित हुआ जंतर मंतर का दौरा : पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों आज जयपुर में महाराजा सवाई जय सिंह द्वारा स्थापित प्रसिद्ध सौर वेधशाला जंतर मंतर का दौरा किया। इसे जुलाई 2010 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। इसमें अठारह उपकरणों का एक सेट शामिल है और यह दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर वेधशाला है। इसमें विभिन्न उपकरण शामिल हैं जिनमें लघु सम्राट यंत्र शामिल है जो एक सन डायल है जो स्थानीय समय को 20 सेकंड की सटीकता से कैलिब्रेट करने में मदद कर सकता है। बता दें कि राष्ट्रपति मैक्रों भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पहुंचे जयपुर : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत जयपुर पहुंचे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *