देश-विदेश

बांग्लादेश : विदेश मंत्री हसन महमूद का पहला भारत दौरा, संबंधों को मिलेगी मजबूती

नई दिल्ली-NewsXpoz : बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद भारत दौरे पर मंगलवार रात नई दिल्ली पहुंचे। जनवरी में प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में बांग्लादेश में नई सरकार बनने के बाद महमूद को विदेश मंत्री बनाया गया। विदेश मंत्री के रूप में वह पहली बार भारत आए हैं।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में हसन महमूद के भारत दौरे की जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. हसन महमूद का भारत की पहली आधिकारिक यात्रा पर हार्दिक स्वागत है। इस महत्वपूर्ण यात्रा से भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूती मिलेगी।

गौरतलब है कि हाल ही में सात जनवरी को बांग्लादेश में आम चुनाव संपन्न हुए हैं। यहां सत्तारूढ़ अवामी लीग (एएल) ने जीत दर्ज की। निवर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ऐतिहासिक चौथी बार लगातार जीत हासिल कर कार्यकाल के लिए बुधवार को पद की शपथ ली। बता दें कि शेख हसीना आधिकारिक तौर पर बांग्लादेश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली नेता हैं।

पीएम मोदी ने साझेदारी को और मजबूत करने पर जताई प्रतिबद्धता : वहीं, शेख हसीना की जीत और चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर पीएम मोदी ने बधाई दी। इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश के लोगों को भी सफल चुनाव के लिए बधाइयां दीं। वहीं, पीएम ने बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और जन-केंद्रित साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

भारत बांग्लादेश का है महान मित्र : वहीं, शेख हसीना ने अगले पांच वर्षों में बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय भागीदारी और भारत के साथ संबंधों के बारे में उनकी योजनाओं को लेकर भी पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश का एक महान मित्र है और 1971 और 1975 में हमारा समर्थन भी किया। हम भारत को अपना पड़ोसी मानते हैं। मैं वास्तव में इसकी सराहना करती हूं कि भारत के साथ हमारे अद्भुत संबंध हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *