देश-विदेश

बांग्लादेश : शेख हसीना ने दर्ज की आम चुनावों में जीत

ढाका : बांग्लादेश में हिंसक वारदातों व मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के बहिष्कार के बीच रविवार को मतदान हुआ। मतगणना के दौरान बांग्लादेश चुनाव आयोग ने देर रात प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग के दो तिहाई बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की पुुष्टि की। इसी के साथ शेख हसीना का पांचवी बार प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है। आम चुनाव के लिए करीब 40 प्रतिशत मतदान हुआ। शेख हसीना लगातार चौथी बार प्रधानमंत्री का पद संभालेंगी। वह 1996 से 2001 तक भी पीएम रह चुकी हैं।

अभी मतों की गिनती जारी है। अवामी लीग की प्रमुख शेख हसीना गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से आठवीं बार संसद के लिए चुनी गईं। बीडी न्यूज24 की रिपोर्ट के अनुसार 76 वर्षीय हसीना को 249,965 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निजामुद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट मिले। वर्ष 2018 में करीब 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अधिकार का उपयोग किया था।

मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चला। अनियमितताओं पर सात मतदान केंद्रों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने एक पुलिस अधिकारी को धमकाने पर चट्टोग्राम में सत्तारूढ़ दल के प्रत्याशी की उम्मीदवारी रद्द कर दी है। ढाका के हजारीबाग और चट्टोग्राम में एक मतदान केंद्र के पास दो देसी बम धमाके हुए। इनमें एक बच्चा सहित चार लोग घायल हो गए।

इस बीच पीएम शेख हसीना ने एक सवाल के जवाब में कहा, हम बहुत सौभाग्यशाली हैं। भारत हमारा भरोसेमंद मित्र है। मुक्ति संग्राम (1971) के दौरान, वर्ष 1975 के बाद भारत ने हमारा समर्थन किया…जब हमने अपना पूरा परिवार- पिता, मां, भाई, हर कोई (सैन्य तख्तापलट में) खो दिया था और केवल हम दो (हसीना और उनकी छोटी बहन रिहाना) बचे थे भारत ने हमें शरण भी दी। इसलिए हम भारत के लोगों को शुभकामनाएं देते हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *