प्रदेशबिहार-बंगाल एवं ओडिशा

बिहार : आज से इंटर परीक्षा शुरू, 1523 केंद्र पर 13 लाख परीक्षार्थी शामिल

पटना-NewsXpoz : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से शुरू हो रही है। बिहार में कुल 1523 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इस परीक्षा में कुछ 13 लाख चार हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा की दो पाली में ली जाएगी। पहली पाली सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में बायोलॉजी और दर्शन शास्त्र की परीक्षा होगी। छात्रों को 30 मिनट पहले ही सेंटर पर पहुंचना होगा। बिहार बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

इन चीजों को भूल कर भी नहीं ले जाएं : बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने छात्रों से अपील की है कि वह परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भूलकर भी नहीं ले जाएं। इनमें इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल हैं। फिर भी इसे पहनकर यदि परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे तो उन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा तथा इसकी जवाबदेही संबंधित परीक्षार्थी एवं वीक्षक की होगी। परीक्षार्थी मात्र सूई वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं।

हर 10 स्टूडेंट को अलग अलग सेट : सभी विषयों में 10 सेट में प्रश्न पत्र होंगे। जैसे सेट A, सेट B, सेट C, सेट D से लेकर सेट J तक। हर 10 स्टूडेंट को अलग अलग सेट दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसे सुनिश्चित करने के संबंध में अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है।

सभी जिलाधिकारी को दिया गया निर्देश : बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि राज्य में स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के सुव्यवस्थित एवं उत्कृष्ट आयोजन के लिए समिति दृढ़ संकल्पित है। इसी उद्देश्य से सभी जिलों के जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी आवश्यक निदेश दिये जा चुके हैं ताकि परीक्षा संचालन के क्रम में समिति के सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए। साथ ही, यह भी निदेश दिया गया है कि परीक्षा के आयोजन में राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल करते हुए परीक्षा की पवित्रता हर हाल में सुनिश्चित किया जाना है।

परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम : बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने सभी जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए है कि वह अपने जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं के दौरान भ्रमणशील रहेंगे और साथ ही अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों को भी परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहने का निर्देश देंगे। वहीं सभी परीक्षा केन्द्रों पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति जैसे जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर की गई है। साथ ही, परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *