बिहार-बंगाल एवं ओडिशाराजनीति

बिहार में पंचायत उप चुनाव के लिए तारीखों का हुआ ऐलान

पटना : बिहार में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत के उप चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उप चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गये अधिसूचना के तहत मतदान की तारीख 28 दिसंबर को निर्धारित की गई है, जबकि नामांकन 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक होगी। नामांकन पत्रों की जांच 16 दिसंबर को होगी, जबकि नामांकन पत्र वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर निर्धारित की गई है।

पंचायत उप निर्वाचन के अंतर्गत जिला परिषद सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी पंच के पद के लिए चुनाव होने हैं। इन पदों के लिए पदों की कुल संख्या 1675 है, जिसके लिए उप चुनाव होंगे। जिला परिषद सदस्य के लिए 4 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के लिए 21, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 36, पंचायत समिति सदस्य के लिए 20, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 353 और ग्राम कचहरी पंच के लिए 1241 पदों के लिये चुनाव होंगें।

प्रपत्र 5 में सूचना का प्रकाशन 8 दिसंबर को की जाएगी। 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक नामांकन किए जायेंगे, जिसके लिए 11 बजे दिन से शाम के 4 बजे शाम तक का समय निर्धारित किया गया है। संवीक्षा (स्क्रूटनी) 16 से 18 दिसंबर तक की जाएगी। अभ्यर्थियों के नाम वापसी के लिए 20 दिसंबर को सुनिश्चित किया गया है। अभ्यर्थी अपना नाम 11 बजे दिन से शाम के 4 बजे तक ही लिए जा सकते हैं। और शाम के 4 बजे के बाद यानी 20 दिसंबर की शाम को अभ्यर्थियों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जायेगा। उसी समय उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए जायेंगे। 28 दिसंबर को मतदान होंगे जो सुबह के 7 बजे से शुरू होकर शाम के 5 बजे तक चलेगा। 30 दिसंबर की सुबह 8 बजे से मतगणना होंगें।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *