Xpoz-स्पेशलदेश-विदेश

भारतीय सेना में हर्मीस-900 ड्रोन को शामिल करने की तैयारी, बढ़ेगी निगरानी क्षमता

नई दिल्ली-NewsXpoz : भारतीय सेना को अब हेरॉन मार्क-2 ड्रोन के साथ-साथ हर्मीस-900 ड्रोन मिलने जा रहा है। इसको शामिल करने से भारतीय सेना को और मजबूती मिलेगी। सेना के सूत्रों के मुताबिक सेना में हेरॉन मार्क-2 ड्रोन को शामिल करने और हर्मीस 900 स्टारलाइनर ड्रोन को शामिल करने की योजना से भारतीय सेना की निगरानी क्षमता को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही यह सेना के लिए गेम चेंजर साबित होगी।

वहीं दूर से संचालित इन विमानों के स्थानांतरण ने सेना की निगरानी के साथ-साथ हमले की क्षमता को भी बढ़ाया है और सेना विमानन को एक शक्तिशाली बल गुणक में बदल दिया है जो संयुक्त लड़ाकू टीमों की अवधारणा में काम करने और हमारे देश के विभिन्न इलाकों में विभिन्न कार्य करने में सक्षम है।

बता दें कि भारतीय सेना ने हाल ही में हेरॉन मार्क 2 ड्रोन को शामिल किया है जो उत्तरी क्षेत्र में मारक क्षमताओं से लैस हो सकते हैं, और देश भर के विभिन्न स्थानों पर इन मानवरहित विमानों का पुराना संस्करण मौजूद है।

महिला अधिकारियों की बढ़ रही भूमिका : सूत्रों ने आगे बताया कि आर्मी एविएशन में महिला अधिकारियों की भूमिका लगातार बढ़ रही है।  उन्होंने कहा, कि महिला अधिकारियों को पहली बार मई 2009 में आर्मी एविएशन के एयर ट्रैफिक कंट्रोल स्ट्रीम में शामिल किया गया था। इसके बाद ईएमई की महिला अधिकारियों को आर्मी एविएशन इकाइयों में इंजीनियरिंग अधिकारियों के रूप में तैनात किया गया था।

एटीसी और इंजीनियरिंग ऑफिसर स्ट्रीम में महिला अधिकारियों को सुचारू रूप से शामिल करने के बाद, महिला अधिकारियों को आर्मी एविएटर्स के रूप में शामिल करना एक स्वाभाविक प्रगति थी।वर्तमान में, दो महिला अधिकारी पहले से ही आर्मी एविएशन में पायलट के रूप में सेवारत हैं और तीन प्रशिक्षण ले रही हैं।

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *