खेल

IND W vs ENG W : भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का लिया फैसला 

मुंबई : भारतीय महिला क्रिकेट टीम लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर उतर रही है। भारत और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच टी20 सीरीज का आगाज मुंबई में पहले टी20 मैच से हुआ। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में भारत के लिए दो खिलाड़ी डेब्यू कर रही हैं।

साइका इशाक और श्रेयांका पाटिल आज भारत के लिए पहला मैच खेल रही हैं। भारत के दौरे पर इंग्लैंड की महिला टीम तीन टी20 मैच और एक टेस्ट मैच खेलेगी। पहले टी20 सीरीज खेली जाएगी। दोनों टीमों की कोशिश पहला मैच जीतकर शुरुआती बढ़त बनाने की होगी।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 :
भारत: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), श्रेयंका पाटिल, कनिका आहूजा, पूजा वस्त्राकर, रेणुका ठाकुर सिंह, सैका इशाक।

इंग्लैंड: डेनिएल व्याट, सोफिया डंकले, एलिस कैप्सी, नेट साइवर-ब्रंट, हीथर नाइट (कप्तान), एमी जोन्स (विकेटकीपर), फ्रेया केम्प, सोफी एक्लेस्टोन, सारा ग्लेन, लॉरेन बेल, माहिका गौर।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम हाल के वर्षों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों के लिए मुसीबत बनती रही है, लेकिन टी20 में उसका इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। कप्तान हरमनप्रीत कौर की टीम इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार को तीन मैचों की सीरीज खेलने उतरेगी तो उसकी कोशिश इस देश के खिलाफ अपना रिकॉर्ड सुधारने की होगी।

महिला टीम इंग्लैंड से आज तक तीन मैचों की टी20 सीरीज नहीं जीती है। बीते 14 वर्षों में इंग्लैंड भारत से पांच टी20 सीरीज में जीत हासिल कर चुका है। अगले वर्ष होने वाली टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारत के सामने इंग्लैंड के इस वर्चस्व को तोड़ने की चुनौती होगी।

नए कोच के साथ नई क्रिकेटरों को मौका : भारतीय टीम की इस सीरीज के साथ टी20 विश्व कप की तैयारियां शुरू हो रही हैं। यह टीम नए अवतार में इंग्लैंड के सामने होगी। टीम के नए कोच अमोल मजूमदार हैं। वह अपने कोचिंग में मुंबई को रणजी ट्रॉफी जिता चुके हैं।

वहीं इस टीम में कर्नाटक की श्रेयंका पाटिल, महिला आईपीएल में 15 विकेट लेने वाली साइका इशाक, एशियाड के फाइनल में तीन विकेट लेने वाली टिटास साधू, पंजाब की बाएं हाथ की स्पिनर मन्नत कश्यप जैसी क्रिकेटरों को मौका दिया जा रहा है। सीरीज का परिणाम तो भारतीय टीम के लिए अहम रहेगा ही साथ में नए खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रहेगी।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *