OMGXpoz-स्पेशलदेश-विदेश

मणिपुर : इंफाल एयरपोर्ट के पास आसमान में दिखा UFO! तलाश में दो राफेल ने भरी उड़ान 

नई दिल्ली-NewsXpoz : मणिपुर के इंफाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बीते रविवार की दोपहर को एक अज्ञात उड़ती वस्तु (UFO) दिखने के कारण कई फ्लाइट्स प्रभावित हुईं. इस हैरान करने वाले घटनाक्रम के बाद दो फ्लाइट्स का रूट डायवर्ट किया गया. वहीं तीन अन्य फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी. यात्री विमान सेवाएं करीब तीन घंटे बाद सामान्य हो सकीं. एयरपोर्ट के डायरेक्टर चिपेम्मी कीशिंग द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘इंफाल कंट्रोल हवाई क्षेत्र के भीतर एक अज्ञात उड़ती वस्तु देखे जाने के कारण दो फ्लाइट्स का रूट डायवर्ट किया गया है और तीन फ्लाइट्स के डिपार्चर में देरी हुई है. सक्षम प्राधिकारी से मंजूरी मिलने के बाद उड़ान संचालन शुरू हुआ.’

एयरफोर्स ने संभाला मोर्चा : भारतीय वायु सेना को रविवार को इंफाल हवाई अड्डे के पास एक अज्ञात उड़ने वाली वस्तु देखे जाने की सूचना मिलने के तुरंत बाद, अपने दो राफेल लड़ाकू विमान को उनकी तलाश में लगाया गया. रविवार दोपहर करीब 2:30 बजे के आसपास इंफाल हवाईअड्डे पर अज्ञात उड़ने वाली वस्तु देखी गई जिसके बाद कुछ कमर्शियल उड़ानें प्रभावित हुईं.

रक्षा सूत्रों ने एएनआई को बताया, इंफाल हवाई अड्डे के पास यूएफओ के बारे में सूचना मिलने के तुरंत बाद, पास के एयरबेस से एक राफेल लड़ाकू विमान को यूएफओ की तलाश के लिए भेजा गया.

वहीं एयरफोर्स से मिली जानकारी के मुताबिक हाईटेक सेंसर से लैस विमान ने यूएफओ की तलाश के लिए संदिग्ध क्षेत्र के ऊपर निचले स्तर पर उड़ान भरी, लेकिन उसे वहां कुछ नहीं मिला. पहले विमान के वापस लौटने के बाद एक और राफेल लड़ाकू विमान भेजा गया. काफी खोजबीन के बावजूद यूएफओ दोबारा नहीं दिखा. हम अज्ञात यूएफओ की पड़ताल कर रहे हैं, क्योंकि इंफाल हवाई अड्डे पर यूएफओ के तमाम वीडियो मौजूद हैं. पूर्वी कमान ने ये भी कहा कि उसका एयर सिक्योरिटी सिस्टम एक्टिव है. हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं.

वायरल हुआ Video : हवाई यातायात नियंत्रण (ATC) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें अपराह्न ढाई बजे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से एक संदेश मिला, जिसमें बताया गया कि हवाई अड्डे के पास एक UFO पाया गया है. अधिकारी ने कहा, ‘यूएफओ बिना किसी दूरबीन के आसानी से हवाई सीमा के पश्चिम की ओर बढ़ता दिख रहा था.’

जिन उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया, उनमें कोलकाता से इंडिगो की एक उड़ान भी शामिल थी, जिसे शुरू में ‘ओवरहेड होल्ड करने’ का निर्देश दिया गया था और 25 मिनट के बाद इसे गुवाहाटी की ओर मोड़ दिया गया. पहले से ही उड़ान भर चुके किसी विमान को एक निर्दिष्ट हवाई क्षेत्र में रखते हुए विलंबित करने के लिए ‘ओवरहेड होल्ड करने’ का निर्देश दिया जाता है. देरी से उड़ान भरने वाली सभी उड़ाने करीब 3 घंटे की देरी से मंजूरी मिलने के बाद इंफाल हवाई अड्डे से रवाना हुईं.

पड़ोसी राज्यों में अलर्ट : शिलांग स्थित भारतीय वायु सेना की पूर्वी कमान की इस पूरे घटनाक्रम पर नजर बनी हुई है. मणिपुर की सीमा नागालैंड, मिजोरम और असम से लगती है. इसके अलावा यह पूर्व में म्यांमार के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है. सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं. बॉर्डर पर और कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

Plz Download the App for Latest Updated News : NewsXpoz 

Posted & Updated by : Rajeev Sinha 

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *