देश-विदेश

यूपी : कड़ाके की ठंड में आठवीं तक के बच्चों को राहत, फिर बढ़ी स्कूलों में छुट्टी

लखीमपुर खीरी : जनवरी बीतने को है, लेकिन सर्दी का सितम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को भी धूप नहीं निकली। शीतलहर और कोहरे का प्रकोप रहा। सोमवार सुबह से कोहरा छाया हुआ है। ठंड के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने कक्षा आठ तक के स्कूलों में बच्चों की छुट्टी दो दिन और बढ़ा दी है। स्कूल अब 30 जनवरी तक बंद रहेंगे।

मौसम के सर्द तेवर और तीखे हो गए है। रविवार सुबह से लेकर दोपहर करीब 12 बजे के बाद तक सड़कों पर कोहरा छाया रहा। साथ ही बर्फीली हवाओं के चलते गलन में भी इजाफा हुआ। हाल यह हुआ कि घर से बाहर निकलने वाले लोग दिनभर कंपकंपाते रहे। दोपहर बाद धूप निकलने का अनुमान था लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

सोमवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री गिरकर 12 डिग्री तो न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार के बाद मौसम में कुछ बदलाव देखने को जरूर मिलेंगे। धूप निकलने ने कुछ राहत का अनुमान लगाया जा रहा है।

ऐसे मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कतें बच्चों और बुजुर्गों को हो रही हैं। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. आईकेराम चंदानी बताते हैं कि इस समय बुजुर्गों और बच्चों के कमरे का तापमान बराबर रखें, कमरा न तो ज्यादा ठंडा होना चाहिए और न ही गर्म। साथ ही बुजुर्गों को पूरे दिन हल्का गुनगुना पानी पीने को दें। पर्याप्त गर्म कपड़े पहनाएं। जरूरत हो तभी घर से बाहर निकलें, अन्यथा कमरे में ही रहें। सुबह और देर शाम घर से बाहर बिल्कुल न निकलें।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *