देश-विदेश

राम मंदिर जाने वाले यात्रियों के लिए जनवरी में शुरू होगी 100 स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली : अयोध्या में भगवान के भव्य राम मंदिर का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। 22 जनवरी 2024 को मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके अगले ही दिन 23 जनवरी से भक्त भगवान के दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन को देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

मंदिर के शुभारंभ के दौरान उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे की बड़े स्तर पर अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना भी है। माना जा रहा है कि एक हफ्ते के दौरान रेलवे अयोध्या के लिए 100 से भी ज्यादा स्पेशल ट्रेन चला सकता है। देश के तमाम जोन से जरूरत के मुताबिक अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

रेल मंत्रालय के मुताबिक, अयोध्या रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का काम दो चरणों में किया जा रहा है। 240 करोड़ रुपये की लागत के पहले चरण का काम इस साल 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसमें स्टेशन की मौजूदा पांच हजार यात्रियों की क्षमता को बढ़ाकर एक लाख यात्री तक किया जा रहा है।

दूसरे, स्टेशन का फ्रंट गेट और पूरा फसाड राजस्थान भरतपुर की बंसी पहाड़पुर के उसी पत्थरों से किया गया है, जिस पत्थर का इस्तेमाल रामलला के मंदिर को बनाने में किया जा रहा है। दुनियाभर में मशहूर इस पत्थर की उम्र पांच हजार साल से भी ज्यादा की बताई जाती है। बारिश होने पर इसकी चमक और बढ़ती है।

स्टेशन के फ्रंट और प्लेटफॉर्म के दोनों तरफ मंदिर जैसे आठ पिरामिड बनाए गए हैं। स्टेशन के फ्रंट गेट से प्रवेश करने पर लोगों को एकदम अयोध्या मंदिर जैसा डिजाइन देखने को मिलेगा। स्टेशन के गेट के पास भगवान श्रीराम की मूर्ति की भी स्थापना की जाने की भी तैयारी है। जबकि फ्रंट गेट पर भगवान श्रीराम का मुकुट बनाया जाएगा। फिलहाल अयोध्या स्टेशन तीन प्लेटफॉर्म का है, लेकिन 422 करोड़ रुपये के दूसरे चरण में निर्माण में इसे छह प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा। ताकि यहां से अधिक से अधिक ट्रेनों का संचालन संभव हो सके।

दिसंबर 2023 तक काम पूरा होने की उम्मीद : अभी अयोध्या स्टेशन की रोज की क्षमता मात्र पांच हजार यात्रियों की है। हालांकि निर्माण के बाद इसकी क्षमता एक लाख यात्री प्रतिदिन तक होने की उम्मीद की जा रही है। दरअसल, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेलवे देशभर में 1275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करा रहा है। इनमें अयोध्या रेलवे स्टेशन भी शामिल है। अयोध्या रेलवे स्टेशन के पहले चरण का काम दिसंबर 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *