कारोबार

लाल निशान पर बंद हुआ बाजार; सेंसेक्स 314 अंक टूटा, निफ्टी 21450 के नीचे

मुंबई : घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन लाल निशान पर क्लोजिंग हुई। वीकली एक्सपायरी के दिन भी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को सेंसेक्स 313.90 (0.43%) अंकों की गिरावट के साथ 71,186.86 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ्टी 21450 के लेवल से फिसलकर 109.71 (0.51%) अंकों की गिरावट के साथ 21,462.25 के लेवल पर बंद हुआ। घरेलू शेयर बाजार के दोनों बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी लगातार तीन सेशन में गिरावट के बाद लगभग तीन प्रतिशत तक कमजोर हो गए।

बाजार में गिरावट का क्या कारण है : अमेरिकी बॉन्ड यील्ड बढ़ने के कारण गुरुवार को घरेलू बाजार में बिकवाली का दबाव बना रहा। अमेरिका में हाल के मजबूत आर्थिक आंकड़ों से बाजार में कमजोरी आई। इन आंकड़ों से दरों में कटौती से जुड़ी संभावित देरी की आशंका बढ़ गई है। शेयर बाजार पर इंडेक्स हैवीवेट एचडीएफसी के शेयरों में गिरावट के कारण भी दबाव बना। गुरुवार को देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र बैंक के शेयर तीन प्रतिशत की गिरावट आई और यह निफ्टी और सेंसेक्स का टॉप लूजर रहा।

तीसरी तिमाही के कमजोर नतीजों ने बढ़ाई चिंता : दिसंबर तिमाही में एचडीएफसी बैंक के आंकड़े उम्मीद से कमतर रहे जिसके बाद निवेशकों में कंपनी के शेयरों के प्रति मंदी की भावना आई। अपेक्षा के विपरीत आए नतीजों ने इस बात की भी आशंका बढ़ा दी है कि दूसरे बैंकों की आमदनी पर भी दबाव बढ़ सकता है। शेयर बाजार के जानकारों का मानना है कि बाजार के लगातार ऑल टाइम हाई पर रहने के कारण निवेशक मुनाफावसूली का मौका खोज रहे थे और तीसरी तिमाही के आंकड़ों ने उन्हें यह मौका दे दिया।

निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में 1% की गिरावट : एचडीएफसी बैंक में गिरावट के कारण निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में 1% की गिरावट आई। कमजोर नतीजों के बाद एलटीआई माइंडट्री के शेयरों में 10.7% की बड़ी गिरावट आई जिससे, निफ्टी आईटी इंडेक्स 0.6% तक फिसल गया।

एनएचपीसी के शेयरों में 3.15% की गिरावट : एकल शेयरों में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएचपीसी के शेयर 3.15% टूट गए। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट सरकार की ओर से सार्वजनिक उपक्रम में ऑफर फोर सेल के जरिए 3.5% हिस्सेदारी बेचने की खबर के बाद आई है। आरती इंडस्ट्रीज के शेयर 5.1% की बढ़त के साथ बंद हुए। कंपनी ने एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी के साथ विशेष प्रकार के रसायनों की सप्लाई के लिए 6000 करोड़ रुपये के लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रेक्ट का एलान किया है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *