ब्यूटी

लिपस्टिक की वजह से सर्दियों में होंठ हो जाते हैं और ज्यादा ड्राई, तो ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली : सर्दियों में फटी एड़ियों के साथ फटे होंठों की समस्या भी कॉमन है। ये दोनों ही बेहद दर्दनाक होते हैं। कई बार तो स्थिति ऐसी हो जाती है कि इनसे खून भी निकलने लगता है। फटे होंठों पर लिपस्टिक लगाने सेे कई बार उनकी ड्राइनेस और ज्यादा बढ़ जाती है और लिपस्टिक लगाने के बाद भी होंठ खूबसूरत नजर नहीं आते। अगर आपके लिप्स की भी हालत हो रखी है ऐसी, तो लिपस्टिक अपलाई करते वक्त कुछ बातों का रखें ध्यान।

1. अगर होंठ फटे हुए हैं, तो उस पर लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इससे डेड स्किन निकल जाती है। बिना एक्सफोलिएट किए लिपस्टिक लगाने से लिपस्टिक की लेयर्स इन दरारों में जमा होते रहती है। इसलिए जरूरी है हर बार लिपस्टिक लगाने से पहले उसकी स्क्रबिंग। इससे होंठ मुलायम भी रहते हैं।

2. अगर आपको अपने होंठ लिपस्टिक लगाने के बाद से फटे हुए नजर आ रहे हैं, तो एक बार अपनी लिपस्टिक की क्वॉलिटी पर नजर डालें। मैट लिपस्टिक नो डाउट ड्राइनेस बढ़ाने का काम करती है, क्योंकि उसमें ऑयल्स की मात्रा थोड़ी कम होती है, जो नॉर्मल लिपस्टिक में अच्छी मात्रा में होती है। स्मूद टेक्सचर के लिए ग्लॉसी लिपस्टिक चुनें।

3. जब होंठों पर लिपस्टिक नहीं लगी रहती, तो उस वक्त लिप बाम लगाकर रखें। वैसे लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले भी आप होंठों पर लगा सकती हैं। इससे न सिर्फ होठों का मॉइश्चर बना रहेगा बल्कि वो शाइन भी करेंगे।

4. लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले लिप लाइनर लगाना सही तरीका है। इससे लिप का शेप सही नजर आता है। साथ ही होंठों पर एक परत सी बन जाती है। जिससे लिपस्टिक होंठ की दरारों में नहीं भरती। सबसे अच्छी बात कि इससे लिपस्टिक होंठ लंबे समय तक टिकी रहती है।

Disclaimer : लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *