बिहार-बंगाल एवं ओडिशा

लोकसभा चुनाव : बिहार में शाम छह बजे तक हुआ 55.85 प्रतिशत मतदान

पटना : बिहार की पांच लोकसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक 55.85 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। इसमें सबसे आगे मुजफ्फरपुर रहा, उसके बाद सीतमढ़ी, हाजीपुर, सारण और मधुबनी रहे।

शाम छह बजे तक वोटिंग का प्रतिशत आ गया है। यह आंकड़ा थोड़ा बढ़ेगा, लेकिन फिलहाल के लिए यह फाइनल है। आंकड़ा थोड़ा भी बढ़ा तो 2019 के लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण के मतदान के प्रतिशत की बराबरी हो जाएगी। 2019 में 57.07 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था, जबकि सोमवार को शाम छह बजे जारी आंकड़े के अनुसार बिहार की पांच सीटों पर 55.85 प्रतिशत मतदान हुआ है।

हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में मतदान भले धीरे शुरू हुआ, लेकिन यहां 2019 का रिकॉर्ड टूट गया। पिछली बार हाजीपुर में 55.22 प्रतिशत वोट पड़े थे, इस बार अबतक 56.84 प्रतिशत की जानकारी आ चुकी है। वैसे, मतदान प्रतिशत में इस बार 58.10 प्रतिशत के साथ मुजफ्फरपुर सबसे आगे रहा। इसके बाद 57.55 प्रतिशत के साथ सीतामढ़ी, 56.84 प्रतिशत के साथ हाजीपुर और 54.50 प्रतिशत के साथ सारण रहा। सबसे कम मधुबनी में 52.20 प्रतिशत मतदान हुआ।

शाम पांच बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी : बिहार में पांचवें चरण की वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने पांचों लोकसभा सीट पर शाम पांच बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक मुजफ्फरपुर में 55.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम , मधुबनी में 49.01 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं सीतामढ़ी में 53.13 प्रतिशत, सारण में 50.46 प्रतिशत और हाजीपुर में 53..81 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल 52.35 प्रतिशत मतदान हुआ।
सारण में तीन बूथों पर कब्जे का आरोप

प्रसिद्ध लोक गायिका मैथिली ठाकुर ने पहली बार किया मतदान : मधुबनी लोकसभा आम निर्वाचन चुनाव में राज्य स्वीप आईकॉन सह प्रसिद्ध लोक गायिका मैथिली ठाकुर ने पहली बार मतदान किया है।उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमने  देश के लिए घर से निकलकर मतदान किया है और आप लोग भी देश के लिए घर से निकलकर मतदान करे। उन्होंने लगातार लोगों को जागरूक करने का काम किया है। मैथिली गीत के माध्यम से स्वीप आइकॉन मैथिली ठाकुर लोगों को जागरूक करती रही हैं। आज वह अपने गांव में पूरे परिवार के साथ मतदान करने पहुंचीं तो काफी उत्साहित दिखीं।

फर्जी महिला मतदाता को पुलिस ने पकड़ा : पांचवे चरण का मतदान के दौरान केवटी विधानसभा क्षेत्र के बहुआरा गांव स्थित बूथ संख्या 74 पर दो नाबालिग सहित एक फर्जी महिला मतदाता को पुलिस ने हिरासत में लिया है। इसकी पुष्टि कमतौल की डीएसपी ज्योति कुमारी ने पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार लोकसभा 2024 के पांचों चरणों के हुए चुनाव में यह पहला ऐसा मामला सामने आया है जहाँ पुलिस ने एक फर्जी महिला वोटर सहित दो नाबालिग वोटरों को भी हिरासत में लिया गया है।

दोपहर तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी : बिहार में पांचवे चरण की वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने पांचों लोकसभा सीट पर दोपहर तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक मुजफ्फरपुर में 49.99 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम सारण में 43.13 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं सीतामढ़ी में 45.19 प्रतिशत, मधुबनी में 43.77 प्रतिशत और हाजीपुर में 44.59 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल 45.33 प्रतिशत मतदान हुआ।

100 साल बुजुर्ग ने किया मतदान : लोकतंत्र का महापर्व में 100 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति ने भी चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। मामला मुजफ्फरपुर सदर के मतदान केन्द्र संख्या 135 का है। बुजुर्ग जलेश्वरनाथ मल्लिक की मांग पर डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सेक्टर पदाधिकारी को वाहन से उनके घर से बूथ तक लाने वोट कराने एवं उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाने का निर्देश दिया। मतदाता को अपने वाहन पर बैठाकर मतदान केंद्र लाया गया। मतदान के बाद उनके घर पर सुरक्षित पहुंचाया गया। वोट देकर वह काफी उत्साहित नजर आएं।

पुलिस टीम पर ईंट-पत्थर से हमला कर दिया : छपरा के रिवीलगंज प्रखंड के सेंगरटोला स्थित मतदान केंद्र संख्या 82, 83, 84, 85, 86 पर उपद्रवियों ने पुलिस टीम पर ईंट-पत्थर से हमला कर दिया। इसमें एक पुलिस कर्मी का सिर फट गया है। घटना के बाद पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए हैं। पुलिस ने मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया है।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *