देश-विदेश

विदेश में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर धूम, बांटे गए लड्डू

न्यूयॉर्क : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को महज चंद घण्टे ही बचे हैं। अयोध्या की सड़कें श्रद्धालुओं के ‘जय श्री राम’ के नारे से गूंज उठी हैं। आज होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़ी हस्तियों के पहुंचने का सिलसिला रविवार से शुरू हो गया है।

अध्यात्मिक गुरु, अभिनेता, राजनेता समेत कई श्रद्धालु अयोध्या में जुट चुके हैं। इसी के साथ ही राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दुनियाभर के मंदिरों में भी विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अमेरिका, कनाडा, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड समेत कई देशों में लोग सुंदरकाण्ड और रामचरित मानस का पाठ कर रहे हैं।

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ राम मंदिर’ के सदस्यों ने रविवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में लड्डू बांटे। संस्था के जुड़े सदस्य प्रेम भंडारी ने कहा कि अमेरिका में भी लोग खासा उत्साहित हैं। धूमधाम से लोग इस दिन को मना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर के लोगों को इस आयोजन से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। हमने कभी नहीं सोचा था कि अपने जीवनकाल में इस दिव्य दिन के साक्षी बनेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका का टाइम्स स्क्वायर पूरी तरह से जश्म में डूब चुका है। यह अयोध्या में कम नहीं लग रही है।

अमेरिका में हो रहे कार्यक्रमों को लेकर वहां मौजूद भारतवंशियों में खासा खुशी है। कई लोगों ने कहा कि भगवान राम वनवास के बाद लौट रहे हैं। दुनिया पूरी तरह से राममय हो गई है। विदेश में मौजूद लोगों ने कहा कि यहां के माहौल को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे हम भारत से दूर नहीं बल्कि अयोध्या में हैं। यह दिन की दिवाली से कम नहीं। अमेरिका के 1100 मंदिरों में सुंदरकाण्ड और रामचरित मानसा का पाठ किया जा रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से बोस्टन तक, वाशिंगटन डीसी, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जो उसी समय होंगे जब भारत में समारोह होगा।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *