Xpoz-स्पेशलकर्नाटक-केरल एवं अन्यप्रदेशमध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़राजनीति

विस चुनाव : राजस्थान, मप्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटों की गिनती शुरू 

नई दिल्ली-NewsXpoz : राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना. इन चार राज्यों की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम है. अब से कुछ घंटे बाद ये साफ हो जाएगा कि कहां पर किसकी सरकार बनेगी और कहां पर किसे ताज मिलेगा. तीन राज्यों में तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस और केसीआर के बीच टक्कर है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी केसीआर को समर्थन दे रही है.

मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 199, तेलंगाना की 119 और छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले मिजोरम में भी मतगणना की तारीख 3 दिसंबर थी, लेकिन अब इसे बदल दिया गया है और यहां 3 की जगह अब 4 दिसंबर को काउंटिंग होगी. चुनाव आयोग ने ईसाई समुदाय के त्योहार को लेकर यह फैसला लिया है.

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले सभी पार्टियों के अपनी-अपनी जीत का ताल ठोंक रही हैं. कांग्रेस को जीत का भरोसा है तो बीजेपी मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में सरकार का दावा कर रही है. बता दें कि मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक साथ 17 नवंबर को मतदान हुआ था. एमपी में इस बार 77.15 प्रतिशत वोट डाले गए थे, जो 2018 की तुलना में 1.52 प्रतिशत ज्यादा है.

राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. इस बार कुल 74.96 प्रतिशत वोटिंग हुई है. श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के बाद चुनाव आयोग ने यहां मतदान स्थगित कर दिया था. छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोट डाले गए थे. पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ था. वहीं, दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार राज्य में 76.31 फीसदी मतदान हुआ है, जो साल 2018 के मुकाबले .57 प्रतिशत कम है. तेलंगाना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 30 नवंबर को वोट डाले गए थे. इस बार राज्य में कुल 71.34 प्रतिशत मतदान हुआ है.

4 राज्यों में वोटों की गिनती शुरू : राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वोटो की गिनती शुरू हो गई है. इन चार राज्यों की सियासत के लिए आज का दिन बेहद अहम है. अब से कुछ घंटे बाद ये साफ हो जाएगा कि कहां पर किसकी सरकार बनेगी और कहां पर किसे ताज मिलेगा. तीन राज्यों में तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस और केसीआर के बीच टक्कर है.

मतगणना से पहले मंदिर पहुंचने का दौर जारी : जयपुर में मतगणना से पहले प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो गई हैं और प्रथम पूज्य की शरण में पहुंच रहे हैं. सुबह से ही मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर में प्रत्याशियों के पहुंचने का दौर जारी है. प्रत्याशी पूजा-अर्चना कर जीत की मन्नत मांग रहे हैं. इससे पहले शनिवार को वसुंधरा राजे भी मोती डूंगरी मंदिर पहुंची थीं.

तेलंगाना में  2290 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला : तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामा राव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवनाथ रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंडी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं. तेलंगाना में 30 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ था

छत्तीसगढ़ में बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से मतों की गिनती होगी. प्रदेश में ज्यादातर सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था.

राजस्थान में 1800 उम्मीदवारों का होगा फैसला : राजस्थान में 200 में से 199 विधानसभा सीट पर हुए मतदान में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से की जाएगी. इन सीट पर 1800 से अधिक उम्मीदवार अपना चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

मध्य प्रदेश में 52 जिला मुख्यालयों में होगी मतगणना : अधिकारियों ने बताया सभी 230 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच 52 जिला मुख्यालयों पर शुरू होगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ जैसे राजनीतिक दिग्गजों सहित 2,533 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

किस राज्य में कितनी हुई वोटिंग : बता दें कि मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक साथ 17 नवंबर को मतदान हुआ था. एमपी में इस बार 77.15 प्रतिशत वोट डाले गए थे, जो 2018 की तुलना में 1.52 प्रतिशत ज्यादा है. राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था. इस बार कुल 74.96 प्रतिशत वोटिंग हुई है. श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के बाद चुनाव आयोग ने यहां मतदान स्थगित कर दिया था.

छत्तीसगढ़ में 2 चरण में वोट डाले गए थे. पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ था. वहीं, दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार राज्य में 76.31 फीसदी मतदान हुआ है, जो साल 2018 के मुकाबले .57 प्रतिशत कम है. तेलंगाना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 30 नवंबर को वोट डाले गए थे. इस बार राज्य में कुल 71.34 प्रतिशत मतदान हुआ है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *