खेल

IPL 2024 : शुभमन गिल होंगे गुजरात टाइटंस के नए कप्तान

नई दिल्ली : हार्दिक पांड्या के मुंबई इंडियंस में लौटने के बाद गुजरात टाइटंस आईपीएल 2024 से पहले शुभमन गिल को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। गुजरात टाइटंस के एक बयान में कहा गया “गिल एक ऐसी टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें अनुभव और युवा उत्साह का एक अद्वितीय संयोजन है, जो गुजरात टाइटन्स की पहचान रही है।”

गिल ने गुजरात के लिए 33 पारियों में 47.34 की औसत से तीन शतक और आठ अर्द्धशतक की मदद से 1373 रन बनाए हैं। पिछला सीजन इस सलामी बल्लेबाज के लिए यादगार था, क्योंकि उन्होंने 17 मैचों में 59.33 की औसत से तीन शतक और चार अर्द्धशतक के साथ 890 रन बनाए और ऑरेंज भी अपने नाम की थी।

शुभमन गिल ने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की शानदार शुरुआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले सीजन में, उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 60 गेंदों में 129 रन बनाए, जो कि आईपीएल प्लेऑफ में किसी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है।

कप्तान की जिम्मेदारी मिलने पर गिल ने कहा “मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है और इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। हमारे पास दो सीजन बहुत शानदार रहे हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं।

आईपीएल 2022 में अपने पहले सीजन में चैंपियन बनने के बाद , जीटी अगले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से फाइनल में हारकर खिताब जीतने से चूक गई। गिल ने पिछले आईपीएल में तीन शतक भी लगाए थे। एक सीजन में उनसे ज्यादा शतक केवल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज विराट कोहली (2016) और राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर (2022) ने बनाए हैं। दोनों एक ही आईपीएल सीजन में चार-चार शतक बनाए हैं।

गुजरात और मुंबई की फ्रेंचाइजी के बीच ट्रेड के बाद, गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या अपनी पहली फ्रेंचाइजी, मुंबई इंडियंस में वापस चले गए। हार्दिक ने जीटी के साथ दो महत्वपूर्ण वर्ष बिताए और आत्मविश्वास के साथ उनके अभियान का नेतृत्व किया।

2022 में जीटी के पहले सीजन में हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की और गुजरात की टीम ने ट्रॉफी जीती, जबकि वे इस साल की शुरुआत में एक रोमांचक फाइनल में आखिरी गेंद पर हार के बाद अपने दूसरे सीजन में उपविजेता रहे।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *