Xpoz-स्पेशलप्रदेशयूपी एवं उत्तराखंड

श्री राम मंदिर : आज प्रभु राम का शर्कराधिवास, फलाधिवास और पुष्पाधिवास

अयोध्या धाम-NewsXpoz : दुनिया में बसी सनातनी आबादी की नजर अयोध्या नगरी पर है. यहां पहुंच रहे राम भक्तों की भक्ति भी हर रोज नए रंग में नजर आ रही है. अयोध्या धाम में बने राम मंदिर परिसर की खूबसूरती देखते ही बन रही है. अलग-अलग मंडप के शिखर बन गए हैं. स्तंभों को माला फूल से सजाया गया है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लाइटिंग से सजावट की जा रही है. देश के अलग-अलग कोने से बच्चे बूढ़े और सैकड़ों परिवार अयोध्या पहुंच रहे हैं. अयोध्या नगरी इस वक्त दुल्हन की तरह सजी है. जगह-जगह लाइटिंग से पूरा इलाका जगमग है. हर दुकान, हर इमारत, हर जगह सिर्फ जगमगाहट है. ऐसा लग रहा है मानो दिवाली हो. अयोध्यावासी इस सजावट से बेहद खुश नजर आ रहे हैं.

आज कौन-कौन से अनुष्ठान होंगे? : बता दें कि रामलला की इस मूर्ति को मूर्तिकार अरुण योगीराज की देखरेख में आभूषणों से सजाया जा रहा है और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान अपने पूरे स्वरूप में नजर आएंगे. आज सुबह भगवान राम का शर्कराधिवास, फलाधिवास और शाम को पुष्पाधिवास किया जाएगा. जबकि 21 जनवरी को सुबह मध्याधिवास और शाम को शय्याधिवास होगा.

प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रभु के भव्य दर्शन : प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम से पहले रामलला के पहले दिव्य दर्शन हुए हैं. रामलला की नई तस्वीर गर्भगृह में उनके विराजमान होने से पहले की है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले आई श्री राम की तस्वीर में भगवान के चेहरे पर मधुर मुस्कान और माथे पर तिलक है. कर्नाटक की कृष्णशिला से इस प्रतिमा को तराशा गया है. इस प्रतिमा के शिखर पर सूर्यवंशी की निशानी भगवान सूर्य को उकेरा गया है. मूर्ति के दोनों तरफ भगवान विष्णु के दसों अवतारों को भी उकेरा गया है.

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *