दिल्ली-राजस्थान एवं हरियाणाराजनीति

संसद का शीतकालीन सत्र आज से, इंडिया गठबंधन के नेताओं से मिलेंगे कांग्रेस अध्यक्ष

नई दिल्ली : संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। इसके बेहद हंगामेदार रहने के आसार हैं। तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली हार से निराश विपक्ष एकजुट होकर सत्तारूढ़ भाजपा पर बेरोजगारी, महंगाई, मणिपुर हिंसा और जांच एजेंसियों के इस्तेमाल को लेकर हमला बोलेगी। वहीं शानदार जीत से उत्साहित भाजपा आक्रामक तरीके से विपक्ष पर पलटवार करेगी। सत्र के दौरान कई अहम बिलों के अलावा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा के निष्कासन की सिफारिश वाली रिपोर्ट भी पेश किए जाने की उम्मीद है।

विपक्षी इंडिया गठबंधन के नेता संसद के अंदर और बाहर भाजपा से मुकाबले की अपनी रणनीति तैयार करने के लिए सोमवार सुबह बैठक करेंगे। कांग्रेस को तीन राज्यों में करारी हार मिली है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि अगर विपक्ष ने संसद को बाधित किया तो उसे इससे भी बुरे नतीजे भुगतने होंगे।

सरकार ने शीतकालीन सत्र की 15 बैठकों के लिए भारी-भरकम विधायी एजेंडा पेश किया है। इसमें औपनिवेशिक युग के आपराधिक क़ानूनों को बदलने के लिए प्रमुख विधेयक व चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए मसौदा कानून शामिल है। साथ ही सांसद महुआ के निष्कासन को लेकर संसदीय आचार समिति की सिफारिश भी संसद में पेश की जाएगी। कहा जा रहा है कि सरकार समिति की सिफारिश अपनाने के लिए लोकसभा में प्रस्ताव पेश करेगी।

NewsXpoz Digital

NewsXpoz Digital ...सच के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *